Balodabazar Collector Action: बलौदाबाजार कलेक्टर ने तहसील कार्यालय के बाबू को किया निलंबित, इस कारण हुई कार्रवाई

Balodabazar Collector Action: बलौदाबाजार कलेक्टर रजत बंसल ने राजस्व अधिकारियों को कड़ी संदेश देते हुए पलारी तहसील में पदस्थ सहायक ग्रेड-3 हेमंतदास मानिकपुरी को निलंबित कर दिया है। गौरतलब है कि 9 सितंबर को कलेक्टर रजत बंसल ने पलारी तहसील कार्यालय पहुंचकर आकस्मिक निरीक्षण किया था, जिस दौरान न्यायालय नायब तहसीलदार पलारी के कोर्ट में कार्यरत हेमंतदास मानिकपुरी, सहायक ग्रेड-03, तहसील कार्यालय पलारी द्वारा ऑनलाइन दर्ज प्रकरणों में आदेश पत्र ऑनलाइन जारी नहीं किया गया है और न हीं ऑफलाइन आदेश पत्र को अपलोड किया गया है।

यह भी पढ़ें:- Modi Cabinet Ka Faisla: मोदी कैबिनेट ने लिया बड़ा फैसला, छत्तीसगढ़ समेत 5 राज्यों की 15 जातियां अनुसूचित जनजाति में शामिल

इस संबंध में संबंधित कर्मचारी को 12 सितंबर को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था। उनके द्वारा जवाब संतोषप्रद नहीं पाए जाने के कारण छ.ग. सिविल सेवा (वर्गीकरण नियंत्रण और नियम 9 के तहत तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है। निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय जिला कार्यालय बलौदाबाजार नियत किया गया है। निलंबन अवधि में मूलभुत नियम के अंतर्गत नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता देय होगा। (Balodabazar Collector Action)

कलेक्टर ने की पशुओं को गौठान में भेजने की अपील

बेमेतरा में सड़कों पर खुले में विचरण करने वाले मवेशी बैठे या घूमते पाये जाने पर संबंधित जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी और नगरीय निकाय के अन्तर्गत नगर पालिका समेत नगर पंचायतों के मुख्य नगर पालिका अधिकारी को जिम्मेदार मानते हुए उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। ये चेतावनी कलेक्टर जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने कल समय-सीमा की बैठक लेकर विभागीय काम-काज की समीक्षा के दौरान दी। इस दौरान यह बात ध्यान में आया कि सड़कों पर मवेशी बैठे रहने से दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। हाल ही में पड़ोसी जिले कबीरधाम के एक युवा पशुचिकित्सक की सहसपुर-लोहारा के पास महाराजपुर में सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो गई। इसका कारण सड़क पर मवेशी बैठे होने के कारण उनका वाहन अनियंत्रित होकर पुलिया से जा टकराया। (Balodabazar Collector Action)

पशुधन की खुली चराई पर रोक

प्रदेश सरकार द्वारा सुराजी गांव योजना अन्तर्गत गौठान संचालित किया जा रहा है। कलेक्टर ने ग्रामीणों से अपील किया है कि वे अपने पशुओं को खुले में न छोड़कर गौठान में भेजें, जिससे फसलों की सुरक्षा हो सके और सड़क दुर्घटना में कमी लायी जा सके। पशुपालाकों की आय में वृद्धि करने के लिए गोधन न्याय योजना भी संचालित की जा रही है। इस योजना का उद्देश्य पशुधन की खुली चराई पर रोक लगाकर खरीफ और रबी फसलों की सुरक्षा जैविक खाद की उपयोग को बढ़ावा देकर रसायनिक उर्वकों के उपयोग में कमी लाना है। (Balodabazar Collector Action)

Related Articles

Back to top button