रेत खदान संचालकों पर जमकर बरसे कलेक्टर रजत बंसल, बैठक में अनुपस्थित 2 सचिव को जारी किया कारण बताओ नोटिस

Balodabazar News : कलेक्टर रजत बंसल ने जिले में संचालित रेत खदान मालिकों, संचालन कर्ता, पॉवर ऑफ अटर्नी, ग्राम पंचायत के सरपंच, सचिव के साथ बैठक कर घाट संचालन के संबंध में महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए। इस दौरान बंसल ने पलारी के आसपास हो रहे रेत के अवैध परिवहन पर कड़ी नाराजगी जताते हुए रेत खदान संचालकों पर जमकर भड़ास निकाली है।

उक्त बैठक में अनुपस्थित ग्राम मोहान के सचिव सिया राम साहू ग्राम पुटपुरा सचिव चंद्रभान पटेल को कारण बताओं नोटिस जारी करते हुए 3 दिन के भीतर जवाब तलब करने कहा है। साथ ही कलेक्टर रजत बंसल ने पुटपुरा खदान को निरस्त कर दिया है। उन्होंने दो टूक कहा शासन का जो नियम निर्धारित है, उसी के अनरूप ही रेत घाट का संचालन होगा। नियम के विरुद्ध जाओगे तो कार्रवाई होगी।

यह भी पढ़ें : RBI Monetary Policy : रिजर्व बैंक ने फिर दिया झटका, फिर बढ़ा रेपो रेट, जानिए कितनी महंगी होगी आपकी EMI

कलेक्टर बंसल ने उत्खनन क्षेत्र के बाहर उत्खनन की शिकायतों पर कड़ी आपत्ति जताते हुए रेत संचालक को चेतावनी दी है। कहा है कि अगली बार ऐसी गलती हुआ तो बख्शा नही जाएगा। उन्होंने खनिज अधिकारी को सभी खदान क्षेत्र के एरिया (सीमाकंन) को ड्रम, लाल झंडे से चिन्हाकित करनें के निर्देश दिए है। बंसल ने आज एक एक बिंदु पर रेत घाट की समीक्षा की है। जिसमें अभिवहन परिपत्र के माध्यम से रेत निकासी, तार पोलिंग से ढ़ककर परिवहन, भार क्षमता के अनरूप परिवहन स्वीकृत रेत खदान क्षेत्र के भीतर ही खनन, पर्यावरण नियमो का पालन, कारण बताओ नोटिस का परिपालन, मासिक पत्रक जानकारी, रेत के अवैध उत्खनन परिवहन में जब्त वाहनों एवं मशीनों के संबंध में जानकारी सहित अन्य विषय शामिल है।

समीक्षा के दौरान सरपंच एव सचिव द्वारा गांव में रेत खदान संचालक के द्वारा सीएसआर के 2 प्रतिशत राशि उपयोग नही करने की शिकायत मिला रही है। जिस पर रेत खदान संचालकों को एक माह के भीतर राशि का उपयोग कर प्रमाण पत्र जमा करने के निर्देश दिए है। (Balodabazar News)

बैठक में खनिज अधिकारी के के बंजारे ने बताया की वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए राजस्व लक्ष्य 239.69 करोड़ निर्धारित था। जिसके विरुद्ध 217.67 करोड़ रुपये जनवरी की स्थिति में प्राप्त कर ली गयी है। इस तरह 91 प्रतिशत लक्ष्य को पूरा कर लिया गया है। जो इस माह के अंत तक 100 प्रतिशत हो जाएगा। इसके साथ ही जिले में अवैध परिवहन के 280 प्रकरण दर्ज है जिसके तहत 61 लाख 71 हजार 660 रुपये का जुर्माना लगाया गया है। (Balodabazar News)

यह भी पढ़ें : ट्रेन में सफर के दौरान अब WhatsApp से खाना आर्डर कर सकेंगे पैसेंजर, जानिए नंबर और फूड आर्डर का तरीका

जिसमें चूना पत्थर के 59, रेत 186, मुरुम 12, फर्शी पत्थर 4, ईट 19 प्रकरण दर्ज है। इसी तरह अवैध उत्खनन के 37 प्रकरणों में 34 लाख 78 हजार 385 रुपये का जुर्माना हुआ है। जिसमें चूना पत्थर के 4 रेत, 9 मुरुम, 11 ईंट के 13 प्रकरण शामिल हैं एवं अवैध भंडारण के तहत रेत के 1 प्रकरण पर 85 हजार 720 रूपये का जुर्माना लगाया गया है। इस तरह कुल 318 प्रकरणों में 97 लाख 35 हजार 765 रुपये का जुर्माना राशि शासन को प्राप्त हुआ है। उक्त बैठक में मलपुरी, मोहान, बहमनी, चरौदा, दतरेंगीं, दतान ख, पैरागुड़ा, चिचपोल, सिरियाडीह, सेमरिया के संचालक, सरपंच सचिव सहित खनिज विभाग के अधिकारी शामिल थे। (Balodabazar News)

Related Articles

Back to top button