बिजली के तार लगाकर वन्य प्राणियों का शिकार करने वाले दो आरोपियों को वनमंडल अधिकारीयों ने पकड़ा

Balodabazar News : बलौदाबाजार (Balodabazar News) के वनमंडल में अर्जुनी परिक्षेत्र में लगातार बीट गश्त किया जा रहा है। इसी बीच बलौदाबाजार वनमंडल अधिकारी मयंक अग्रवाल के निर्देश पर वन परिक्षेत्र अधिकारी अर्जुनी संतोष चौहान के मार्गदर्शन में अर्जुनी परिक्षेत्र में बीट गश्त के दौरान 2 लोगों को पकड़ा गया है।

यह भी पढ़ें : जिला चिकित्सालय बलौदाबाजार में डायलिसिस मशीनों चालू, अब तक 17 मरीजों को मिल चूका लाभ

मिली जानकारी के अनुसार बीट गश्त के दौरान सिरमाल परिसर के आरक्षित वन कक्ष क्रमांक 336 सलिहा नाला के पास रोहिना छापर पर प्रेमलाल और राजेन्द्र वन्य प्राणियों का शिकार करने के लिए बिजली के तार लगा रहे थे।

प्रेमलाल पिता चौतराम सिदार ग्राम बिलाड़ी और राजेन्द्र पिता दासो निषाद ग्राम बिलाड़ी के खिलाफ वन्यप्राणि (संरक्षण) अधिनियम के तहत केस दर्ज किया गया है। इस अधिनियम के तहत आरोपियों को न्यायालय में प्रस्तुत कर न्यायलयीन कार्यवाही करते हुए 14 दिन के लिए जेल में भेजा गया है।

मिली जानकारी के अनुसार इस पुरे मामले की विवेचना वनक्षेत्रपाल स.प.अ. अर्जुनीराजकुमार भारद्वाज द्वारा किया गया है। इसके साथ ही वनपाल संतराम ठाकुर, वनरक्षक प्रवीण कुमार आडिले, वनरक्षक खगेश्वर ध्रुव और कलश भोई, कुमार केंवट, सुरक्षा श्रमिक उसतराम दीवान का योगदान रहा। (Balodabazar News)

यह भी पढ़ें : विधायक अजय चंद्राकर की मांग पर धमतरी जिले में सीसी रोड कार्य के लिए मंडी बोर्ड से मिले 2 करोड़ रुपए

बता दें कि बलौदाबाजार (Balodabazar News) वन परिक्षेत्र में शिकारी लगातार हिरण, चीतल, जंगली सूअर जैसे जानवरों का शिकार करने के लिए बिजली का तार बिछा रहे हैं। जिसमें फंस कर जंगली जानवरों की मौत हो रही है। कुछ समय पहले बलौदाबाजार वन क्षेत्र में ऐसी ही बिजली की तार में फंस कर एक हाथी की मौत हो गई थी। सबसे गंभीर बात यह है कि बीट इंचार्ज से लेकर रेंजर जैसे कई मुलाजिमों की तैनाती के बाद भी हाथी की मौत के तीन दिन बाद भी वन विभाग के अफसर से लेकर किसी कर्मचारी को इसकी खबर नहीं थी। अगर ग्रामीण इसकी जानकारी नहीं देते तो शायद हाथी की मौत का उन्हें पता भी नहीं चलता।

Related Articles

Back to top button