गणित का सवाल देखकर एक-दूसरे का मुंह ताकने लगे छात्र, कलेक्टर ने प्रिसिंपल को लगाई फटकार

Balrampur School Inspection: जिला कलेक्टर कुन्दन कुमार और एसपी रामकृष्ण साहू ने बलरामपुर ब्लॉक के स्कूलों, उप स्वास्थ्य केन्द्रों, आंगनबाड़ी और शासकीय उचित मूल्य दुकानों का निरीक्षण किया। स्कूल में निरीक्षण (School Inspection) के दौरान 8वीं कक्षा के छात्रों को उन्होंने गणित के प्रश्र हल करने को दिए, लेकिन कोई हल नहीं कर पाया और सभी एक-दूसरे का मुंह ताकने लगे। यह देखकर कलेक्टर ने प्रधानपाठक और शिक्षक को जमकर फटकार लगाई। उन्होंने शिक्षा की गुणवत्ता को लेकर डीईओ को बीआरसी और प्रधानपाठक को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

भ्रमण के दौरान कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने पूर्व माध्यमिक शाला डौरा, प्राथमिक शाला हरदीदोहर तथा पूर्व माध्यमिक शाला लिलौटी में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं से मुलाकात कर उनके पढ़ाई के संबंध में जानकारी ली। पूर्व माध्यमिक शाला डौरा के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर द्वारा कक्षा 8वीं के विद्यार्थियों से गणित का प्रश्न हल करने को कहा गया।

कक्षा के किसी भी विद्यार्थी के प्रश्न को हल नहीं करने पर कलेक्टर ने स्कूल के प्रधान पाठक व शिक्षक पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की। कलेक्टर ने बीआरसी व प्रधान पाठक को नोटिस जारी करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए।
जिसके बाद कलेक्टर प्राथमिक शाला हरदीदोहर पहुंचे, स्कूल में बच्चों की दर्ज संख्या एवं कम उपस्थिति होने पर और प्रधान पाठक के बिना सूचना अनुपस्थित रहने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने प्रधानपाठक के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता को देख कर कलक्टर ने नाराजगी व्यक्त करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी से अपने अधीनस्थ कर्मचारियों को स्कूलों का भ्रमण कर शिक्षा में गुणवत्ता लाने हेतु निर्देशित करने को कहा। कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को कक्षा 9वीं से 12वीं तक के बच्चों हेतु गणित एवं अंग्रेजी विषय पर विशेष समर कैम्प लगाने के निर्देश दिए।

इसे भी पढ़ें- Chhattisgarh : शिक्षकों के लिए भी 24 अप्रैल से Summer Vacation घोषित, आदेश हुआ जारी

Related Articles

Back to top button