अब महिला और पुरुष क्रिकेट टीम को बराबर मिलेगी फीस, जय शाह ने किया ऐलान

BCCI Announcement: BCCI ने अनुबंधित भारतीय महिला क्रिकेटरों के लिए वेतन इक्विटी नीति के कार्यान्वयन की घोषणा की, जिसके मुताबिक अब पुरुष और महिला दोनों क्रिकेटरों के लिए मैच फीस एक समान होगी। भारतीय महिला क्रिकेटरों को उनके पुरुष समकक्षों के समान मैच फीस का भुगतान किया जाएगा। टेस्ट के लिए INR 15 लाख, ODI के लिए INR 6 लाख और T20I के लिएINR 3 लाख मैच फीस होगी।

यह भी पढ़ें:- सपा विधायक आजम खान को 3 साल की सजा, हेट स्पीच मामले में कार्रवाई

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी BCCI के सचिव जय शाह ने ये ऐलान किया। BCCI के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर शाह ने कहा कि मैंने वादा किया था कि BCCI मेन और विमेन क्रिकेट टीम के प्लेयर्स की मैच फीस में बराबरी लाएगा। ये उसी दिशा में उठाया गया कदम है। अब BCCI की सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में शामिल महिला क्रिकेटर्स को पुरुष टीम के खिलाड़ियों के बराबर फीस मिलेगी। (BCCI Announcement)

वहीं भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने BCCI के इस फैसले की सराहना की है और कहा कि इससे देश की अन्य लड़कियां क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित होंगी। जानकारी के मुताबिक फिलहाल सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में शामिल महिला खिलाड़ियों को टेस्ट मैच के लिए 4 लाख रुपए मिलते हैं। वहीं, वनडे और टी-20 दोनों की मैच फीस एक लाख रुपए है। नए फीस स्ट्रक्चर के हिसाब से अब टेस्ट मैच की फीस 15 लाख रुपए होगी। वहीं, वनडे के लिए 6 लाख और टी-20 के लिए 3 लाख रुपए मैच फीस दी जाएगी। (BCCI Announcement)

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने भले ही मैच फीस बराबर करने का ऐलान कर दिया हो, लेकिन एक गैर बराबरी अब भी जारी है। दरअसल, एनुअल सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट (हर साल किए जाने वाला करार) में कोई बदलाव नहीं किया गया है। एनुअल कॉन्ट्रैक्ट में अब भी महिला क्रिकेटर्स की 3 कैटेगरी ही हैं। दूसरी तरफ, पुरुष क्रिकेटर्स की 4 कैटेगरी हैं। इससे भी ज्यादा हैरानी की बात है कि A ग्रेड महिला क्रिकेटर्स को जो अमाउंट मिलता है वह C ग्रेड पुरुष क्रिकेटर्स से भी कम है।

महिलाओं में A ग्रेड प्लेयर्स को 50 लाख रुपए सालाना मिलते हैं। दूसरी तरफ पुरुषों के C ग्रेड में शामिल प्लेयर्स को एक करोड़ रुपए मिलते हैं। आसान भाषा में कहा जाए तो ग्रेड ऊंचा होने के बावजूद महिलाओं को पुरुष क्रिकेटर्स की तुलना में आधा ही पैसा मिलता है। महिलाओं में B ग्रेड के खिलाड़ियों को 30 लाख और C ग्रेड के खिलाड़ियों को 10 लाख रुपए मिलते हैं। पुरुषों की चार कैटेगरी में सबसे ऊपर A+ ग्रेड है। इसमें शामिल खिलाड़ियों को 7 करोड़ मिलते हैं। A ग्रेड के खिलाड़ियों को 5 करोड़, B ग्रेड के खिलाड़ियों को 3 करोड़ और C ग्रेड के खिलाड़ियों को एक करोड़ रुपए मिलते हैं। (BCCI Announcement)

बता दें कि न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने साल की शुरुआत में प्लेयर्स एसोसिएशन के साथ एक कॉन्ट्रैक्ट साइन किया था। इसके तहत वहां अब मेल और फीमेल प्लेयर्स को बराबर मैच फीस मिलती है। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड इस पर अभी काम कर रहा है। इससे पहले BCCI ने यह काम कर दिखाया है। हालांकि अभी भी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को कुछ और बदलाव करने की जरूरत है। (BCCI Announcement)

Related Articles

Back to top button