राजधानी के बड़े अस्पताल में लगी भीषण आग, हादसे में 29 लोगों की मौत

Beijing Hospital Fire: चीन में भीषण और दर्दनाक हादसा हुआ है। दरअसल, राजधानी बीजिंग के एक बड़े हॉस्पिटल में अचानक आग लग गई, जिसमें 29 लोगों की मौत हो गई है। आग चेन्फेंग गवर्नमेंट केयर सेंटर नाम के हॉस्पिटल में लगी। इसके बाद लोग अपनी जान बचाने के लिए बेडशीट के सहारे खिड़की से कूद गए। कुछ लोग एयरकंडीशनिंग यूनिट के ऊपर भी खड़े हो गए। हालांकि पुलिस ने बताया कि कूदने की वजह से किसी की जान नहीं गई। कई लोग घायल हुए। 

यह भी पढ़ें:- कर्नाटक चुनाव के लिए BJP ने जारी की स्टार प्रचारकों की लिस्ट, PM मोदी समेत इन 40 लोगों के नाम शामिल

फायर सेफ्टी डिपार्टमेंट के एक अधिकारी ने बताया कि आग दोपहर लगी। घटना के फौरन बाद रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया। दो घंटे की मशक्कत के बाद 71 लोगों को बचाया गया। उन्होंने कहा कि आग लगने के बाद कई लोग खिड़कियों से कूद गए। उन्हें काफी चोट आई है। कई लोगों को गंभीर हालत में पास के अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। अब तक यह साफ नहीं है कि आग किस वजह से लगी। पुलिस ने एक बयान में कहा कि इसकी वजह शॉर्ट सर्किट भी हो सकती है। हम जांच कर रहे हैं। फिलहाल ये कहना मुश्किल है कि आग किस वजह से लगी। अब तक सर्च ऑपरेशन के दो राउंड हो चुके हैं। आधे घंटे में ही आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया था। (Beijing Hospital Fire)

वहीं पुलिस ने हॉस्पिटल डायरेक्टर समेत 12 लोगों को हिरासत में लिया है। हॉस्पिटल के अलावा वुयी काउंटी की एक फैक्ट्री में भी मंगलवार को ही आग लग गई। इसमें 11 कर्मचारी मारे गए। ये आग इस फैक्ट्री के कैमिकल यूनिट में लगी। पुलिस ने कहा कि इमरजेंसी मेडिकल सर्विस ने मोर्चा जल्द संभाल लिया। इसकी वजह से ज्यादा नुकसान नहीं हो पाया। पुलिस के मुताबिक इस फैक्ट्री में लकड़ी के दरवाजे बनाए जाते थे। इसके एक हिस्से में वो कैमिकल मौजूद थे, जिन्हें पॉलिश के लिए इस्तेमाल किया जाता है। किसी कर्मचारी की गलती से ये आग लगी। इस मामले में जांच जारी है। फैक्ट्री के मालिक को हिरासत में ले लिया गया है। इस तरह दोनों हादसों को मिलाकर 40 लोगों की जान गई है। (Beijing Hospital Fire)

Related Articles

Back to top button