Bhagawa Hanuman Ji: मंगलवार को इस तरह करें भगवान हनुमान की पूजा, चढ़ाए इन चीजों का भोग

Bhagawa Hanuman Ji: मंगलवार के दिन भगवान हनुमान की पूजा करने से सभी कष्टों का नाश होता है। इस दिन पूरे विधि-विधान से हनुमान जी की पूजा की जाती है। मंगलवार का दिन हनुमान जी की कृपा प्राप्त करने के लिए अच्छा है। इस दिन हनुमान मंदिर में जाकर बजरंगबली का दर्शन और हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। हनुमान चालीसा का पाठ करने से कई प्रकार के दुख, कष्ट, रोग, पापा मिट जाते हैं। पवनपुत्र की कृपा होने से कोई भी आपका बाल भी बांका नहीं कर सकता है। इस दिन आप सुंदरकांड, बजरंग बाण, हनुमानक बाहुक का पाठ कर सकते हैं। ये सभी हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त करने के साधन हैं। मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा-अर्चना करने से व्यक्ति हर प्रकार के भय से मुक्त हो जाता है। हनुमान जी को प्रसन्न करने और अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए अगल-अलग प्रकार के भोग भी लगाए जाते हैं।

यह भी पढ़ें:- Bhagawa Hanuman: भगवान हनुमान की पूजा से दूर होंगे सारे दु:ख और तकलीफ, बजरंग बाण का करें पाठ

ज्योतिषाचार्य के मुताबिक बजरंगबली को रोट का भोग चढ़ाया जाता है। अगर आप कोई विशेष मनोकामना की पूर्ति के लिए हनुमान जी की पूजा कर रहे हैं तो मंगलवार के दिन उनको रोट का भोग लगाएं। रोट का अर्थ मोटी मीठी रोटी से है। भोग के लिए रोट गेहूं के आटे से बनाते हैं। उसमें घी, गुड़, दूध, इलायची मिलाकर बनाते हैं। हनुमान जी को लड्डू बहुत प्रिय है। इसका भोग लगाने से व्यक्ति की मनचाही इच्छा पूर्ण होती है। आप हनुमान जी को बेसन के लड्डू या बूंदी के लड्डू का भोग लगा सकते हैं। ज्योतिषाचार्य के अनुसार हनुमान जी को मंगलवार या शनिवार के दिन गुड़ और काले चने का भोग लगाने से मंगल ग्रह से जुड़े सभी प्रकार के दोष मिटते हैं। इससे हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और भक्तों पर अपनी कृपा बनाए रखते हैं। यह भोग आसानी से सबको उपलब्ध हो सकता है। (Bhagawa Hanuman Ji)

यह भी पढ़ें:- Sankatmochan Hanuman: इस तरह करें भगवान हनुमान की पूजा, खत्म होंगे सारे दु:ख-दर्द

अगर आपको हनुमान जी की भक्ति प्राप्त करनी है और उनका आशीर्वाद प्राप्त करना है, तो मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में इमरती या जलेबी का भोग लगा सकते हैं। अगर आपकी कुंडली में मंगल ग्रह से अशांति बनी हुई है तो मंगलवार के दिन हनुमान जी को केसर और भात का भोग लगाएं। हनुमान जी के आशीर्वाद से ग्रह शांति होगी और कष्ट दूर होगा। अगर आपने कोई कठिन काम अपने हाथ में ले रखा है या कोई बड़ा प्रोजेक्ट शुरु करना चाहते हैं तो उसकी सफलता के लिए मंगलवार के दिन हनुमान जी को पान का बीड़ा भोग में चढ़ाएं। फिर अपने सभी संकट और आशंकाओं को हनुमान जी के चरणों में अर्पित कर दें।

भगवान हनुमान जी की पूजा के नियम

हनुमान जी की पूजा या फिर विशेष अनुष्ठान सुबह या शाम के समय ही किए जाने चाहिए। हनुमान जी की पूजा में इस्तेमाल किए जाने वाले फूलों का रंग हमेशा लाल होना चाहिए। बजरंग बली के लिए दीपदान करने वाली बाती हमेशा लाल सूत की होनी चाहिए। अगर आप हनुमान जी की पूजा का कोई उपाय शुरू करते हैं या फिर कोई अनुष्ठान शुरु करते हैं तो अगर वे मंगलवार के दिन से प्रारंभ किया जाए, तो अच्छा होता है। भगवान की उपासना के लिए किसी शुभ मुहूर्त की जरूरत है। इसके लिए मंगलवार का दिन ही सर्वश्रेष्ठ है। (Bhagawa Hanuman Ji)

यह भी पढ़ें:- Lord Hanuman: अगर आप भी करते हैं भगवान हनुमान का व्रत, तो करें ये उपाय, जीवन में आएगा नया परिवर्तन

मान्यता के मुताबिक हनुमान जी की साधना करते समय ब्रह्मचर्य व्रत का पालन करना जरूरी होता है। इसलिए जब तक हनुमान जी की साधना करें तब तक मन में कामुक विचार न आने दें। मंगलवार के दिन पवनपुत्र की पूजा करने वाले भक्तों को मांस-मदिरा का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। हनुमान जी की पूजा में चरणामृत का इस्तेमाल न करें क्योंकि बजरंग बली की पूजा में चरणामृत का विधान नहीं है। संकटमोचन की पूजा के समय महिलाएं हनुमान जी की मूर्ति को बिल्कुल स्पर्श न करें। खासतौर से रजस्वला होने पर। हनुमान जी पर चढ़ाया जाने वाला प्रसाद शुद्ध देसी घी से बना हुआ होना चाहिए। (Bhagawa Hanuman Ji)

इस मंत्र का करें 108 बार जाप

अगर आपको जादू-टोना, भूत-प्रेत या अंधेरे से डर लगता है तो आप मंगलवार के दिन संकटमोचन हनुमान जी की पूजा करें और ॐ हं हनुमंते नम: मंत्र का 108 बार जाप करें। हनुमान जी की प्रतिमा के सामने बैठकर मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ करने से कुंडली में आने वाला मंगल दोष समाप्त होता है। इस तरह आप अपना वक्त और काम एक साथ कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button