Trending

महंगाई की मार जारी, RBI ने फिर बढ़ाई ब्याज दरें, महंगे होंगे लोन

RBI Repo Rate: भारत की जनता को फिर महंगाई की मार झेलनी पड़ेगी। दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक यानी RBI ने रेपो रेट में 5वीं बार इजाफा किया है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की मॉनेटरी पॉलिसी की बैठक में लगातार 5वीं बार नीतिगत ब्याज दरों में इजाफा किया गया है। एमपीसी मेंबर्स ने इस बार नीतिगम दरों में 35 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया है, जिसके बाद रेपो रेट 6.25 फीसदी पर आ गई हैं। 35 बेसिस प्वाइंट के लिए 6 में से 5 मेंबर्स ने वोट किया। इस साल RBI 2.25 फीसदी तक ब्याज दरों में इजाफा कर चुका है।

यह भी पढ़ें:- मुख्यमंत्री की घोषणा, अब बहादुर कलारिन के नाम पर गरियाबंद कन्या हाई स्कूल का नाम

बता दें कि स्टैंडिंग डिपोजिट रेट और मार्जिनल स्टैंडिंग रेट में भी 35 आधार अंकों का इजाफा किया गया है, जिसके बाद दोनों बढ़कर 6 फीसदी और 6.5 फीसदी हो गई है। RBI गवर्नर के मुताबिक अगले 12 महीनों में महंगाई 4 फीसदी से ऊपर रहने की उम्मीद है। जहां एक ओर RBI एमपीसी ने मौजूदा वित्त वर्ष में जीडीपी अनुमान को कम कर दिया है। वहीं दूसरी ओर महंगाई के अनुमान में कोई छेड़छाड़ नहीं की है। RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि अक्टूबर-दिसंबर 2022 के लिए जीडीपी विकास दर का अनुमान कम होकर 4.4 फीसदी हो गया। (RBI Repo Rate)

वहीं जनवरी-मार्च 2023 के लिए जीडीपी विकास दर का अनुमान कम होकर 4।2 फीसदी हो गया। वित्त वर्ष 2023 के लिए GDP ग्रोथ का अनुमान 7 फीसदी से घटकर 6.8 फीसदी हो गया। RBI गवर्नर ने महंगाई के अनुमान पर बाते करते हुए कहा कि अक्टूबर-दिसंबर 2022 के लिए सीपीआई महंगाई का अनुमान 6.5 फीसदी से बढ़कर 6.6 फीसदी किया गया है। जनवरी-मार्च 2023 के लिए सीपीआई मुद्रास्फीति का अनुमान 5.8 फीसदी से बढ़कर 5.9 फीसदी हो गया। (RBI Repo Rate)

अप्रैल-जून 2023 के लिए सीपीआई महंगाई अनुमान 5.0 फीसदी पर बरकरार रहा। जुलाई-सितंबर 2023 में CPI मुद्रास्फीति 5.4 फीसदी पर देखी गई। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास कहा कि इस वित्त वर्ष में CPI महंगाई 6.7 फीसदी पर बरकरार रह सकती है। मई से सितंबर के बीच लगातार तीन बार 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी देखने को मिली है। उससे पहले अप्रैल में 40 बेसिस प्वाइंट इजाफा देखने को मिला था। वास्तव में खुदरा महंगाई के तीन महीने के निचले स्तर पर आने के बाद कयास लगाए जा रहे थे कि ब्याज दरों में ज्यादा इजाफा देखने को नहीं मिलेगा। (RBI Repo Rate)

आपको बता दें कि देश में रिटेल महंगाई 6.77 फीसदी पर आ गई है, जिसकी वजह से रेपो रेट में कम इजाफा किया गया है। इससे पहले अमेरिकी फेड ने भी महंगाई पर काबू पाने के लिए लगातार 75 आधार अंकों की बढ़ोतरी कर रहा है। इस बार जो अमेरिकी आंकड़ें देखने को मिले हैं अंदाजा लगाया रहा है कि यूएस फेड फिर से 75 आधार अंकों की बढ़ोतरी कर सकता है। बता दें कि RBI लगातार रेपो रेट में बढ़ोतरी कर रहा है, जिससे लोन महंगे हो रहे हैं। इसका सीधा असर आम जनता पर पड़ रहा है। (RBI Repo Rate)

Related Articles

Back to top button