जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में बर्फबारी, 12 से ज्यादा राज्यों में बरिश का अलर्ट

India Weather News: देश के अलग-अलग हिस्सों के मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। इसी बीच चक्रवाती तूफान मैंडूस ने जमकर कहर बरपाया। हालांकि तूफान तमिलनाडु तट से टकराने के बाद कमजोर पड़ गया है, लेकिन इसका असर अब भी कई राज्यों पर देखने को मिलेगा। उत्तर प्रदेश में कोहरे के साथ ठंड का प्रकोप बढ़ता नजर आ रहा है। हालांकि दिल्ली में मौसम शुष्क बना हुआ है और प्रदूषण का कहर जारी है।

यह भी पढ़ें:- कॉलेज के दिनों में दूध और अखबार बेचते थे हिमाचल के नए CM सुक्खू

जानकारी के मुताबिक तमिलनाडु के कई इलाकों में तबाही मचाने के बाद चक्रवाती तूफान मैंडूस कमजोर पड़ गया है, जहां 3 घंटे के कहर में लगभग 65 पेड़ गिर गए। तूफान के कारण मदुरंथकम, ईसीआर और ओएमआर में कई पेड़ उखड़कर सड़कों पर गिर गए हैं। इससे यातायात भी बाधित हुई। हालांकि इसका असर अभी भी देखा जा सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक 11 दिसंबर को यानी आज भी उत्तरी तमिलनाडु और रायलसीमा में भारी बारिश की चेतावनी जारी है। (India Weather News)

दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम तापमान 27 दर्ज किया जा सकता है। वहीं राजधानी में कोहरा छाया रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में तापमान में कमी दर्ज की जाएगी। वहीं वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब से बेहद खराब बना हुआ है। 12 दिसंबर से दिल्ली और एनसीआर में भी हवाएं तेज हो सकती हैं। दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब हो सकता है लेकिन यह कम से कम अगले एक सप्ताह तक मध्यम श्रेणी में नहीं आएगा। (India Weather News)

इधर, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 12 डिग्री और अधिकतम तापमान 27 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। वहीं गाजियाबाद में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। वहीं कश्मीर के ऊंचे इलाकों में शनिवार को लगातार दूसरे दिन बर्फबारी होने के बाद न्यूनतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई और ज्यादातर स्थानों पर यह जमाव बिंदू से ऊपर रहा। जानकारी के मुताबिक जम्मू-कश्मीर के मध्य और ऊंचे इलाकों में हल्की से मध्यम स्तर की बर्फबारी हुई है। हिमाचल प्रदेश के भी पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी देखने को मिली है।

दक्षिण आंध्र प्रदेश, दक्षिण कर्नाटक और उत्तर आंतरिक तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश संभव है। कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप के बाकी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। तेलंगाना में हल्की बारिश के साथ एक या दो मध्यम बारिश हो सकती है। दक्षिण ओडिशा, विदर्भ, मराठवाड़ा और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र में हल्की बारिश संभव है। गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

चक्रवात मैंडूस को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों के अगले 3-4 दिनों तक समुद्र में न जाने की अपील की है। साथ ही आम लोगों से तटीय इलाकों से रहने की बात कही है, जिससे वे जानमाल के नुकसान से बचा जा सके। चक्रवाती तूफान मैंडूस को देखते हुए प्रभावित राज्यों में एहतियातन कई कदम उठाए गए हैं। तमिलनाडु SDRF की 40 सदस्यीय टीम के अलावा 16,000 पुलिसकर्मियों और 1,500 होमगार्ड को तैनात किया गया है। इसके साथ ही DDRF की 12 टीमों को भी तैयार रखा गया है। जबकि NDRF और SDRF के लगभग 400 कर्मियों को पहले ही कावेरी डेल्टा क्षेत्र समेत तटीय इलाकों में तैनात कर दिया गया है। (India Weather News)

दक्षिण भारत में हो रही बारिश के बीच पहाड़ियों से आ रही बर्फीली हवाओं के कारण उत्तर भारत के मैदानी इलाकों के तापमान में लगातार कमी दर्ज की जा रही है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, समेत कई राज्यों में तापमान का पारा तेजी से नीचे लुढ़कता जा रहा है। आलम यह है कि दिसंबर के दूसरे हफ्ते में ही देश के कई हिस्सों में शीतलहर चलने लगी है। इससे लोगों की मुश्किलें लगतार बढ़ती दिख रही है। (India Weather News)

दरअसल, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ों पर पश्चिमी विक्षोभ के पिछले कई दिनों लगातार बर्फबारी और बारिश हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ों पर बर्फबारी के साथ बारिश के आसार हैं। इस बीच पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान व इससे सटे इलाकों से आगे बढ़ने की संभावना के बीच अगले तीन-चार दिनों में मौसम के मिजाज में बदलाव देखने को मिल सकता है। वहीं गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की बारिश के साथ हिमपात हो सकता है। (India Weather News)

Related Articles

Back to top button