Bhupesh Baghel on Agriculture Sector : सीएम बघेल ने कृषि क्षेत्र में गोमूत्र के वैज्ञानिक उपयोग पर कार्य योजना तैयार करने की कही बात

Bhupesh Baghel on Agriculture Sector : छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शुक्रवार को अधिकारियों से कहा कि वे राज्य में कृषि के क्षेत्र में रसायनों और कीटनाशकों के बजाय गोमूत्र के वैज्ञानिक और व्यवस्थित उपयोग के लिए एक कार्य योजना तैयार करें। बघेल ने राज्य के मुख्य सचिव को राज्य में कृषि वैज्ञानिकों के साथ चर्चा के बाद किसानों द्वारा कृषि के लिए रासायनिक उर्वरकों और कीटनाशकों के बजाय गोमूत्र के वैज्ञानिक उपयोग की संभावना पर दो सप्ताह के भीतर एक कार्य योजना तैयार (Bhupesh Baghel on Agriculture Sector) करने का आदेश दिया।

रासायनिक उर्वरकों और जहरीले कीटनाशकों के निरंतर उपयोग के कारण मिट्टी की उर्वरता कम हो रही है। बयान में उनके हवाले से कहा गया है कि कृषि में रसायनों का अत्यधिक उपयोग आम जनता के स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव डाल रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के गौठानों में निर्मित वर्मी कम्पोस्ट और सुपर कम्पोस्ट के प्रयोग से सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं और छत्तीसगढ़ जैविक और पुनर्योजी खेती की ओर बढ़ रहा है।

ये भी पढ़ें-Naxalites in Bijapur : बीजापुर में छुट्टी पर घर गए जवान की नक्सलियों ने की हत्या

इसी तरह, कृषि में जहरीले रसायनों के उपयोग के विकल्प के रूप में गोमूत्र के उपयोग की अपार संभावनाएं हैं। सीएम बघेल ने कहा कि राज्य के कुछ स्थानों में ही गोमूत्र के सफल प्रयोग के उदाहरण हैं। उन्होंने कहा कि गोमूत्र के उपयोग को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने से पहले देश में अब तक किए गए शोध के आंकड़े भी संकलित किए जाने चाहिए।

Related Articles

Back to top button