युवाओं को स्वावलंबी बनाने भूपेश सरकार कर रही हरसंभव पहल-विनोद चंद्राकर

महासमुन्द। संसदीय सचिव व विधायक विनोद सेवनलाल चंद्राकर ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Chief Minister Bhupesh Baghel) द्वारा युवाओं के बीच जाने की पहल का स्वागत करते हुए कहा कि यह सरकार की एक और सराहनीय पहल है। युवाओं पर फोकस रखते हुए प्रदेश में ये अपनी तरह का पहला कार्यक्रम है जब सीएम युवाओं के बीच जाएंगे। उन्होंने कहा कि युवाओं को स्वावलंबी बनाने भूपेश सरकार द्वारा हरसंभव पहल की जा रही है।

यह भी पढ़े :- छत्तीसगढ़ शासकीय कर्मचारियों को सौगात, महंगाई भत्ते में 4 फीसदी अतिरिक्त बढ़ोतरी

संसदीय सचिव व विधायक चंद्राकर ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Chief Minister Bhupesh Baghel) अब प्रदेश के युवाओं के बीच जाएंगे। स्कूल-कॉलेज के स्टूडेंट, सामाजिक संस्थाओं से जुड़े, प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले युवाओं से सीधे भूपेश बघेल संवाद करेंगे। प्रदेश में ये अपनी तरह का पहला कार्यक्रम है जब सीएम युवाओं के बीच जाएंगे।

संसदीय सचिव चंद्राकर ने कहा कि प्रदेश के युवाओं को आगे बढ़ाने के साथ ही उन्हें स्वावलंबी बनाने के लिए हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। भूपेश सरकार ने युवाओं के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण नीतियां और कार्यक्रमों की शुरुआत की है। इनमें युवाओं को प्रशिक्षण, ऋण, और वित्तीय सहायता के अवसर प्रदान किए जा रहे हैं। युवाओं के लिए विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं की से उन्हें आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाने में मदद मिल रही है।

संसदीयस सचिव ने कहा कि प्रदेश सरकार संस्कारवान युवा पीढ़ी का विकास करना चाहती है। किसी भी देश को समृद्ध बनाने में युवाओं की भूमिका अहम मानी जाती है। युवाओं की क्षमता का बेहतर इस्तेमाल किया जाए तो वह देश या राज्य तेजी से आगे बढ़ने लगता है। युवाओं को प्रदेश के विकास में भागीदार बनाने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल किसी भी देश को समृद्ध बनाने में युवाओं की भूमिका अहम मानी जाती है। युवाओं की क्षमता का बेहतर इस्तेमाल किया जाए तो वह देश या राज्य तेजी से आगे बढ़ने लगता है। युवाओं को प्रदेश के विकास में भागीदार बनाने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मार्गदर्शन में राजीव युवा मितान क्लब का गठन किया गया। जिससे युवा क्लब से जुड़कर राज्य के विकास में अपनी सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं।

राजीव युवा मितान क्लब के गठन का उद्देश्य युवाओं को रचनात्मक कार्यों से जोड़ने के अलावा युवाओं के माध्यम से जनकल्याणकारी योजनाओं को आमजन तक पहुंचाना है। क्लब से जुड़कर युवा खेलों को आगे बढ़ाने के साथ ही छतीसगढ़ की संस्कृति और पर्यावरण के सरंक्षण और संवर्धन के लिए भी कार्य कर रहे हैं। संसदीय सचिव चंद्राकर ने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं की फीस माफी, रोजगार मिशन का संचालन, बड़े पैमाने पर शासकीय भर्तियों के साथ ही रोजगार मेलों का आयोजन कर छत्तीसगढ़ सरकार युवाओं के हित में फैसला ले रही है। Chief Minister Bhupesh Baghel

Related Articles

Back to top button