Government Employees Retired: एक साथ 25 हजार सरकारी कर्मचारी हुए रिटायर, जानिए क्यों हो रही सरकार की आलोचना

Government Employees Retired: तमिलनाडु में एक साथ 25 हजार सरकारी कर्मचारी रिटायर हो गए। इसमें 60 से ज्यादा साल वाले शिक्षकों समेत 25 हजार अन्य सरकारी कर्मचारी शामिल हैं। दरअसल, तमिलनाडु में सिविल सेवकों के लिए रिटायरमेंट की उम्र 58 साल थी। कोरोना काल के चलते इनकी संख्या बढ़ गई और अब ये 25 हजार तक जा पहुंची। कोरोना काल में सरकारी राजस्व कम हो गया था और रिटायरमेंट (Government Employees Retired) लेने वाले लोगों को पेंशन लाभ देने के लिए सरकार के पास पैसा नहीं बचा था।

यह भी पढ़ें:- PAN Card Process: 18 साल से कम उम्र में भी बनवा सकते हैं पैन कार्ड, जानिए क्या है प्रोसेस

इस पर सरकार ने रिटायरमेंट की उम्र सीमा मई 2020 में 58 से बढ़ाकर 59 कर दी थी। फिर बाद में एक साल और बढ़ाकर 60 साल कर दी। वहीं अब सरकार के इस फैसले की जमकर आलोचना हो रही है। रिटायर होने वाले लोगों में 2000 शिक्षक हैं। वहीं 23 हजार सिविल (Government Employees Retired) सेवक हैं। इस कारण सरकारी पदों पर वैकेंसी की संख्या में काफी इजाफा देखने को मिल रहा है।

5 लाख से ज्यादा वैकेंसी: वित्त मंत्री

तमिलनाडु के वित्त मंत्री पलानीवेल तयागराजन ने कहा था कि प्रदेश में सरकारी विभागों में 14 से 15 लाख नौकरी के रिक्त पद हैं, लेकिन सिर्फ 9 लाख कार्यरत हैं। उन्होंने कहा कि बहुत जगह खाली है, जिसे भरने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं है। पलानीवेल तयागराजन (Government Employees Retired) के मुताबिक तमिलनाडु में इस वक्त 5 लाख से ज्यादा वैकेंसी हैं, जो भी हो एक साथ इतने लोगों के रिटायर होने की यह बड़ी संख्या है।

पेंशन के लिए पात्रता

पेंशन प्राप्त करने की पात्रता के लिए न्यूनतम सेवा अवधि 10 साल है। केंद्रीय सरकार का कोई कर्मचारी जो पेंशन नियमावली के अनुसार सेवानिवृत्‍त होता है, वह न्यूनत्तम 10 साल की अर्हक सेवा पूर्ण करने पर अधिवर्षिता पेंशन प्राप्त करने का हकदार है। कुटुंब पेंशन के मामले में सरकारी कर्मचारी की विधवा अपने पति की एक साल की निरंतर सेवा पूरी करने के बाद या एक साल से पूर्व भी, अगर सरकारी सेवक का उपयुक्त चिकित्सा अधिकारी द्वारा चिकित्सीय परीक्षण करने के बाद, उसे सरकारी सेवा के योग्य घोषित किया गया हो, मृत्यु होने पर पेंशन पाने की हकदार है।

Related Articles

Back to top button