अगर आप भी पाना चाहते हैं सरकारी नौकरी तो ये है सुनहरा मौका, यहां निकली बंपर भर्ती, 4 अप्रैल से पहले करें आवेदन

NIC Recruitment 2023 : सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए रोजगार पाने का बढ़िया मौका सामने आया है। नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर ने कुछ समय पहले बंपर पद पर भर्ती निकाली थी। इनके लिए आवेदन की प्रक्रिया 4 मार्च से चल रही है और अब अप्लाई करने की लास्ट डेट भी पास आ गई है। इसलिए वे कैंडिडेट्स जो इच्छुक होने के बावजूद किसी वजह से अब तक फॉर्म न भर पाए हों, वे जल्द से जल्द अप्लाई कर दें। एनआईसी की इन वैकेंसी के लिए अप्लाई करने की अंतिम तारीख 4 अप्रैल 2023 है। जैसा कि आप देख सकते हैं ऑनलाइन आवेदन के लिए केवल तीन दिन का समय बाकी है।

यह भी पढ़ें : आबकारी दफ्तर में ED का छापा, आधी रात पूछताछ के लिए कार्यालय बुलाए गए शराब कारोबारी

NIC Recruitment 2023 : भरे जाएंगे इतने पद

इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से कुल 598 पद पर भर्ती होगी। इसके तहत साइंटिस्ट – बी, साइंटिफिक ऑफिसर/इंजीनियर्स – बी, टेक्निकल असिस्टेंट – ए वगैरह के पद भरे जाएंगे। ये साइंटिफिक और टेक्निकल पद डायरेक्ट रिक्रूटमेंट के बेसिस पर भरे जाएंगे।

इस वेबसाइट से करें अप्लाई

एनआईसी के इन पद पर आवेदन केवल ऑनलाइन किया जा सकता है। किसी और माध्यम से किया गया आवेदन स्वीकार नहीं होगा। अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट्स इस वेबसाइट पर जा सकते हैं – nielit.gov.in। इसके अलावा इन वैकेंसी के बारे में डिटेल में जानकारी पाने के लिए इस वेबसाइट पर जा सकते हैं – www.nic.in। ये भर्तियां मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, गवर्नमेंट ऑफ इंडिया ने निकाली हैं।

NIC Recruitment 2023 : वैकेंसी डिटेल

  • कुल पद – 598
  • साइंटिस्ट – बी (ग्रुप ए) – 71 पद
  • साइंटिफिक ऑफिसर/ इंजीनियर (ग्रुप बी) – 196 पद
  • साइंटिफिक टेक्निकल असिस्टेंट (ग्रुप बी) – 331 पद

यह भी पढ़ें : बीजापुर में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, आत्मरक्षा में पुलिस ने की जवाबी कार्रवाई

कौन कर सकता है अप्लाई

इन भर्तियों के लिए आवेदन करने के लिए योग्यता पद के अनुसार अलग है। जैसे साइंटिस्ट बी पद के लिए बीई, बीटेक, एमई, एमटेक, एमएससी, एमफिल किए कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकते हैं। जबकि साइंटिफिक ऑफिसर/इंजीनियर पद के लिए बीई, बीटेक, एमई, एमटेक, एमसीए किए कैंडिडेट फॉर्म भर सकते हैं। हर पद के बारे में अलग-अलग और डिटेल में जानकारी पाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर दिया नोटिस चेक कर सकते हैं। जहां तक आयु सीमा की बात है तो इन पद के लिए 18 से 30 साल तक के कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते हैं।

NIC Recruitment 2023 : कैसे होगा सेलेक्शन

इन पद पर कैंडिडेट्स का सेलेक्शन कई चरण की परीक्षा पास करने के बाद होगा। जैसे लिखित परीक्षा, पर्सनल इंटरव्यू, डॉक्यूमेंट वैरीफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन वगैरह। जहां तक आवेदन शुल्क की बात है तो जनरल, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को आवेदन शुल्क के रूप में 800 रुपये देने होंगे। जबकि एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और महिला कैंडिडेट्स को शुल्क नहीं देना है।

कितनी मिलेगी सैलरी

सेलेक्ट होने पर सैलरी अच्छी है। साइंटिस्ट – बी (ग्रुप ए) पद पर सैलरी 56,100 रुपये से लेकर 1,77,500 रुपये तक है। साइंटिफिक ऑफिसर/इंजीनियर (ग्रुप बी) के लिए सैलरी 44,900 रुपये से लेकर 1,42,400 रुपये तक है। साइंटिफिक टेक्निकल असिस्टेंट (ग्रुप बी) पद के लिए सैलरी 35,400 रुपये से लेकर 1,12,400 रुपये तक तय की गई है।

Related Articles

Back to top button