इस बार 31 जनवरी से 6 अप्रैल तक चलेगा बजट सत्र, वित्त मंत्री ने बांटा हलवा

Budget Session 2023: देश का बजट आने में कुछ दिन बाकी। उससे पहले 26 जनवरी को यानी कल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त मंत्रालय में हलवा बांटकर बजट डॉक्युमेंट्स को आखिरी रुप दिया। इस दौरान वित्त मंत्री समेत कई केंद्रीय मंत्री मौजूद रहे। सभी ने हलवे के स्वाद को चखकर कार्य को आगे बढ़ाया।

यह भी पढ़ें:- दंतेश्वरी मंदिर से निकाली गई हाथ से हाथ जोड़ो यात्रा, CM भूपेश बघेल हुए शामिल

हलवा सेरेमनी के मौके पर वित्त राज्यमंत्री भगवत किशनराव कराड़ के साथ-साथ वित्त मंत्रालय के सीनियर ऑफिसर भी शामिल रहे। इसे एक फरवरी को पेश किया जाएगा। बता दें कि हलवा सेरेमनी के बाद 26 जनवरी से लेकर 1 फरवरी तक बजट से जुड़े सभी अधिकारी वित्त मंत्रालय में ही रहेंगे। इस दौरान करीब एक हफ्ते तक वित्त मंत्रालय के अधिकारी परिवार से दूर रहेंगे। इस बार बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होकर 6 अप्रैल तक चलेगा। (Budget Session 2023)

बता दें कि हलवा सेरेमनी की रस्‍म को हर साल न‍िभाया जाता है, लेक‍िन साल 2022 में कोव‍िड के कारण इस रस्‍म को नहीं न‍िभाया गया था। प‍िछले साल कोरोना महामारी के कारण बजट की छपाई शुरू होने से पहले न‍िभाई जाने वाली हलवा सेरेमनी को नहीं क‍िया गया था। मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया था क‍ि हलवे की बजाय कोर स्‍टॉफ को उनके कार्यस्थलों पर ‘लॉक-इन’ से गुजरने के कारण मिठाई दी गई। बजट से पहले हलवा सेरेमनी का आयोजन जरूरी होता है। (Budget Session 2023)

हलवा सेरेमनी के दौरान वित्त मंत्री कढ़ाई में हलवे को हिलाती हैं और इसके बाद में इसे अधिकारियों को परोसा जाता है और हरी झंडी दिखाई जाती है। ये समारोह वित्त मंत्रालय के नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट में होता है, जहां एक विशेष प्रिंटिंग प्रेस है। बजट सत्र के पहले द‍िन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी। पूरे बजट सत्र के दौरान 27 बैठकें होंगी। सत्र का पहला चरण 31 जनवरी से 14 फरवरी तक रहेगा। करीब एक महीने की छुट्ट‍ियों के बाद बजट सत्र का दूसरा चरण 12 मार्च से शुरू होगा और यह 6 अप्रैल तक चलेगा। (Budget Session 2023)

Related Articles

Back to top button