Car Buying Tips : नई कार खरीदते समय जरूर रखें इन बातों का ध्यान, बाद में नहीं पड़ेगा पछताना

Whatsaap Strip

Car Buying Tips : नयी साल की शुरुआत में लोग अक्सर नई नई चीजों का प्लान करते हैं। इन चीजों में कार भी शामिल है लेकिन कभी-कभी कार लेने की जल्दबाजी में कुछ जरूरी बातों का ध्यान भूल जाते हैं। जिसकी वजह से बाद में पछताना पड़ता है। आगे हम आपको कुछ सुझाव देने जा रहे हैं ताकि अगर आपने भी एक नई कार लेने का प्लान बनाया है। तो आप अपने लिए एक बेहतर कार ले सकें।

यह भी पढ़ें : शादी के सीजन में सोने के दाम में हुई रिकॉर्ड बढ़ोतरी, जानिए आपके शहर में क्या है आज की कीमत

कई बार नई कार लेने की ख़ुशी में अपनी क्षमता या बजट का हिसाब लगाए बिना ही कार देखने चले जाते हैं। जिससे वहां पहुंचकर कार का चुनाव करने में दिक्कत होती है। वहीं अगर आप अपना बजट तय कर लेंगे। तो आपको उन्हीं कारों पर विचार करेंगे जो आपके बजट के अंदर होंगी और बेवजह की कंंफ्यूजन से बच जायेंगे।

Car Buying Tips : कितने सीटर कार की है जरुरत

बजट तय करने के बाद आपको ऐसी कार का चुनाव करना होता है। जिसमें परिवार के सभी सदस्य एक साथ सफर का आनद ले सकें। जैसे अगर आपके घर में सदस्यों की संख्या 5 से काम है। तो 5 सीटर हैचबैक या सेडान और अगर सदस्य पांच से ज्यादा हैं, तो बजट को देखते हुए 7 सीटर कार का चुनाव करना ही बेहतर होगा।

यह भी पढ़ें : दिल्ली-NCR में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, कई सेकंड तक हिली धरती, घरों से बाहर आए लोग

सेफ्टी रेटिंग

गाड़ियों की संख्या बढ़ने के साथ साथ दुर्घटना की संख्या में भी बढ़ोतरी होती जा रही है। इसलिए नई कार लेते समय कार की सेफ्टी रेटिंग जरुरु चेक करें। आपने जिस कार को चुना है अगर उसकी सेफ्टी रेटिंग 4 है, तब भी आप उसे खरीद सकते है। 4 स्टार रेटिंग को भी सुरक्षित माना जाता है। सबसे सुरक्षित कार 5 स्टार रेटिंग वाली कारें होती हैं।

Car Buying Tips : डॉक्युमेंट्स

नई कार के लिए जब भी जाएं पूरी तैयारी और सभी जरुरी कागजात साथ लेकर जाएं। ताकि आपको बार-बार इसके लिए घर न भागना पड़े। इसमें सबसे जरुरी कागज आधार कार्ड, पैन कार्ड के साथ-साथ पासपोर्ट साइज फोटो की भी जरुरत पड़ती है।