T-20 के बाद वनडे में भी नंबर-1 बना भारत, श्रीलंका के बाद न्यूजीलैंड का भी सफाया

Whatsaap Strip

India ODI Ranking: इंदौर के होलकर स्टेडियम में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को तीसरे और आखिरी वनडे में मैच हराकर क्लीन स्वीप कर दिया है। इसके साथ ही T-20 के बाद ICC वनडे रैंकिंग में भी नंबर-1 बना गया है। मैच काफी रोमांचक रहा। टीम इंडिया की जीत के बाद क्रिकेटप्रेमी खुशी से झूम उठे। भारतीय टीम ने श्रीलंका के बाद न्यूजीलैंड का भी सफाया किया है। वहीं तीनों मैचों की वनडे सीरीज में 3-0 से जीत ली है।

यह भी पढ़ें:- गरियाबंद में पुलिस की बड़ी कार्रवाई, वाहन चेकिंग के दौरान दो पिकअप और ट्रकों से जब्त किया चोरी का सामान

बता दें कि भारतीय कप्तान रोहित के बल्ले से 3 साल बाद वनडे शतक आया। जबकि गिल ने पिछले चार मैचों में तीसरी सेंचुरी जमाई। 2019 के बाद से भारत के दोनों ओपनर्स ने शतक जमाए हैं। रोहित ने वनडे करियर का 30वां शतक बनाया। जबकि गिल ने छठी सेंचुरी पूरी की। टीम इंडिया ने तीसरे वनडे में न्यूजीलैंड को 90 रन से हराया है। (India ODI Ranking)

इंदौर में जीत के साथ भारतीय टीम अब वनडे क्रिकेट में दुनिया की नंबर-1 टीम भी बन गई है। T-20 में भारत पहले से नंबर-1 हैं। टेस्ट में हमारी रैंकिंग नंबर-2 है। भारत ने तीसरी बार न्यूजीलैंड को वनडे में क्लीन स्वीप किया है। टीम इंडिया ने 1988 और 2010 में भी ऐसा किया था। भारत ने लगातार 7वां वनडे मैच भी जीता है। इंदौर के होलकर मैदान पर भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 385 रन का बड़ा स्कोर बनाया। गिल ने 78 गेंदों पर 112 रन बनाए। जबकि रोहित ने 85 गेंदों पर 101 रन बनाए। (India ODI Ranking)

दोनों ओपनर्स के अलावा हार्दिक पंड्या ने भी अच्छी बैटिंग की। उन्होंने 38 गेंदों पर 54 रन बनाए। विराट कोहली ने बीच में 36 रन जोड़े। न्यूजीलैंड की ओर से जैकब डफी और ब्लेयर टिकनर ने 3-3 विकेट लिए। जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 41.2 ओवर में 295 रन पर ऑलआउट हो गई। उसकी ओर से ड्वेन कॉन्वे ने 138 रन की शतकीय पारी खेली, लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके। कॉन्वे के अलावा हेनरी निकल्स ने 42 और माइकल ब्रेसवेल ने 26 रन बनाए। (India ODI Ranking)

वहीं भारत की ओर से शार्दुल ठाकुर और कुलदीप यादव ने 3-3 विकेट लिए। जबकि युजवेंद्र चहल को 2 सफलता मिली। हार्दिक पंड्या और उमरान मलिक के हिस्से एक-एक विकेट आया। इंदौर में खेले गए तीसरे वनडे क्रिकेट में भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरा सबसे बड़ा स्कोर बनाया। टीम इंडिया ने इस प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर 8 मार्च 2009 को क्राइस्टचर्च में बनाया था। तब भारत ने 50 ओवर में 4 विकेट पर 392 रन बनाए थे। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने वनडे में बतौर फुलटाइम ओपनर 10 साल पूरे कर लिए हैं। वे पारी की शुरुआत करते हुए 55.93 के एवरेज और 92.71 के स्ट्राइक रेट से 7663 रन बना चुके हैं। (India ODI Ranking)

तीसरे मैच के लिए रोहित शर्मा ने अपनी टीम में दो बदलाव किए थे। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज की जगह उमरान मलिक और चहल को मौका दिया गया था। वहीं कीवी कप्तान टॉम लॉथम ने शिप्ले की जगह डफी को प्लेइंग में शामिल किया था। भारत की प्लेइंग-11 में रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, उमरान मलिक, कुलदीप यादव और यजुवेंद्र चहल शामिल थे। जबकि न्यूजीलैंड के प्लेइंग-11 में ड्वेन कॉन्वे, फिन एलेन, हेनरी निकल्स, डेरिल मिचेल, टॉम लॉथम, ग्लेन फिलिप्स, माइकल ब्रेसवेल, लोकी फर्ग्युसन, जैकब डफी, मिचेल सेंटनर और ब्लेयर टेकनर शामिल थे। (India ODI Ranking)