अवध में राम आ गए, रामलला की अभिजीत मुहूर्त में हुई प्राण प्रतिष्ठा, पीएम मोदी, मोहन भागवत, योगी बने यजमान

Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha : देश और दुनिया के रामभक्तों की मुराद आखिरकार पूरी हो गई है. अयोध्या के राम मंदिर में रामलला विराज गए हैं. इसी के साथ 500 साल का लंबा इंतजार खत्म हो गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और तमाम साधु-संतों की मौजूदगी में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हुई. प्राण प्रतिष्ठा के बाद रामलला की आरती हुई. दोपहर 12 बजकर 20 मिनट से 1 बजे के बीच अभिजीत मुहूर्त में होगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हुई.

सुनहरी कुर्ता, क्रीम रंग की धोती और उत्तरीय पहने प्रधानमंत्री तह किए हुए लाल कपड़े पर रखे चांदी के एक छत्र को पकड़े हुए मंदिर के गर्भगृह में गए. पीएम मोदी के मंदिर परिसर में पहुंचने पर योगी और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने उन्हें रामनामी उत्तरीय पहनाकर एवं पुष्प गुच्छ देकर उनका स्वागत किया.

राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव ने कहा कि राम मंदिर के लिए देशभर में लोगों ने दिल खोलकर दान दिया है। देश का ऐसा कोई कोना नहीं रहा है जहां से राम के लिए उपहार ना आए हों। एक बानगी गिनाते हुए उन्होंने कहा कि मंदिर के लिए घंटा कासगंज से आया तो नीचे पड़ने वाली राख रायबरेली के ऊंचाहार से आई है। गिट्टी मध्य प्रदेश के छतरपुर से पहुंची तो ग्रेनाइट तेलांगाना से आया। पत्थर राजस्थान के भरतपुर से पहुंचा तो दरवाजों की लकड़ी महाराष्ट से। उस दरवाजे पर पर सोने और डायमंड का काम मुंबई के एक व्यापारी का है।

यह भी पढ़े :- Ram Mandir Inauguration LIVE : अयोध्या पहुंचे प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के मुख्य यजमान नरेंद्र मोदी

जिन्होंने बनाया वो मैसूर के हैं। गरुण की मूर्ति राजस्थान के कलाकार ने बनाई है। लकड़ी के काम के कारीगर कन्याकुमारी के हैं और कपड़े और भगवान के वस्त्र दिल्ली के एक युवक मनीष त्रिपाठी ने बनाए। आभूषण लखनऊ से बनवाए गए हैं। इनकी नक्काशी राजस्थान में हुई है। देश का ऐसा कोई कोना नहीं है जहां से राम मंदिर के लिए समर्पण ना आया हो। (Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha)

Related Articles

Back to top button