CBSE Board 10th Result: सीबीएसई ने 10वीं का परीक्षा परिणाम किया घोषित, इस लिंक से चेक करे रिजल्ट

CBSE Board 10th Result: सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं। छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए नतीजे चेक कर सकते हैं। इससे पहले सीबीएसई ने 12वीं के परीक्षा परिणाम जारी किये थे।

यह भी पढ़ें : CBSE Board 12th Result 2023 : सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट जारी, यहां करें चेक….

बता दें कि इस साल सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा में 38 लाख बच्चों ने भाग लिया है। सीबीएसई 10वीं की परीक्षा 21.87 लाख और सीबीएसई 12वीं की परीक्षा 16.9 लाख बच्चों ने दी। 10वीं परीक्षा देने वाले छात्र रिजल्ट को सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in से चेक कर सकते हैं। सीबीएसई रिजल्ट की घोषणा सीबीएसई द्वारा डिजिलॉकर सुरक्षा पिन को एक्टिव किए जाने के ठीक एक दिन बाद जारी की गई है। ट्विटर पर भी लगातार इस तरह की खबर आ रही हैं कि सीबीएसई 10वीं रिजल्ट आज घोषित कर दिया जाएगा।

सीबीएसई परीक्षा पैटर्न में हुआ बदलाव 

बीते साल सीबीएसई की ओर से कोरोना महामारी के कारण कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को दो सत्र – टर्म-1 और टर्म-2 में आयोजित किया गया था। छात्रों के अंतिम परिणाम भी दोनों टर्म के अंक को जोड़ कर जारी किए गए थे। थ्योरी की परीक्षा में टर्म-1 का 30 फीसदी और टर्म-2 का 70 फीसदी अंक जोड़ा गया था। वहीं, प्रैक्टिकल की परीक्षाओं के दोनों ही टर्म में से 50-50 फीसदी अंक जोड़े गए थे। सीबीएसई इस बार फिर से अपने पुराने पैर्टन पर वापस आ गया है। इस बार परीक्षाएं एक ही टर्म में आयोजित की गई थीं। CBSE Board 10th Result

अगर आप सबसे पहले रिजल्ट देखना चाहते हैं तो आपको अपने मोबाइल पर भारत सरकार का Umang App डाउनलोड करना चाहिए। छात्र उमंग एप पर सीबीएसई रिजल्ट के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। वहीं, रजिस्ट्रेशन कर चुके परीक्षार्थी अपने लॉग इन अकाउंट में सीबीएसई का परिणाम ऑनलाइन देख सकते हैं।

CBSE Board 10th Result  डिजीलॉकर से ऐसे करें डाउनलोड

Digilocker.gov.in पर जाएं या DigiLocker एप खोलें।
आवश्यक क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉग इन करें।
सीबीएसई रिजल्ट विकल्प चुनें, कक्षा 10वीं या कक्षा 12वीं परिणाम 2023 का चयन करें।
रोल नंबर, जन्म तिथि आदि आवश्यक जानकारी भरें।
सीबीएसई कक्षा 10वीं परिणाम 2023 स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा।
डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए उसी का एक प्रिंट आउट ले लें।

Related Articles

Back to top button