CBSE Board 12th Result 2023 : सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट जारी, यहां करें चेक….

CBSE Board 12th Result 2023 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सीबीएसई 12वीं का परिणाम घोषित कर दिया है। बोर्ड द्वारा कक्षा 12वीं कक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है और यह सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in और cbseresults.nic.in पर भी उपलब्ध है। इस बार कुल 87.33% छात्र 12वीं कक्षा में पास हुए है। इस बार लड़कियों ने 12वीं कक्षा के रिजल्ट में बाजी मारी है।

यह भी पढ़ें : ED Raid in Chhattisgarh : शराब घोटाले में ईडी ने एक और शराब कारोबारी को ईडी ने किया गिरफ्तार 

CBSE Board 12th Result 2023 : सीबीएसई ने छात्रों के डिजिलॉकर खातों को सक्रिय करने के लिए छह अंकों का सुरक्षा पिन जारी किया है, जिसे स्कूल अपने एलओसी क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके digilocker.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं। छात्रों को अपने सुरक्षा पिन का उपयोग करना होगा, अपने खातों को सक्रिय करना होगा, ताकि परिणाम घोषित होने के बाद वे अपनी अंकतालिकाओं और प्रमाणपत्रों की डिजिटल प्रतियां डाउनलोड कर सकें।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान में संकटग्रस्त जंगली भेड़ियों की हुई वापसी

छात्र रिजल्ट डिजिलॉकर से भी डाउनलोड कर सकेंगे। इसके लिए रिजल्ट SMS से भी डाउनलोड किया जा सकेगा। हालांकि, बोर्ड की तरफ से अभी रिजल्ट को लेकर पुष्टि नहीं की गई है। लेकिन माना जा रहा है कि मई के दूसरे सप्ताह में रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। ऐसे में छात्रों को सलाह है कि वे ऑफिशियल वेबसाइट समय-समय पर चेक करते रहें, ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाए। इस बार सीबीएसई बोर्ड 10वीं-12वीं की परीक्षा में करीब 38 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। बोर्ड की तरफ से परीक्षा के दौरान कड़ी सुरक्षा का इंतजाम किया गया था

Related Articles

Back to top button