Trending

International Nurses Day 2023: नर्स, जो करती हैं बिना भेदभाव के सब की सेवा, पढ़ें पूरी ख़बर

International Nurses Day 2023: प्यारी गुड़िया, मैं तो आपका नाम भी नहीं जानता, नहीं तो आपका नाम लिखता। अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। 365 दिन लगातार 24 घंटे लोगों की सेवा में यदि कोई लगे रहता है तो वह केवल एक सिस्टर होती है। जो हर मरीज की जुबां पर हॉस्पिटल पर सिस्टर नाम होता है। मां भी होती है। बहन भी होती है और बेटी भी होती है। लेकिन उसका नाम होता है सिस्टर। पूरी लगन भाव से सेवा करती है, बिना किसी भेदभाव के चाहे वह गरीब हो, चाहे अमीर हो, चाहे कोई भी बीमारी हो। नि:संकोच होकर अपनी सेवा में लगी रहती है। ना उम्र का बंधन, ना जाति का बंधन और ना ही धर्म का बंधन।  सिस्टर बिना भेदभाव के सब की सेवा करती है। 

यह भी पढ़ें : CBSE Board 12th Result 2023 : सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट जारी, यहां करें चेक…

आज पूरा विश्व उसके सेवा भाव को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस मना रहा है। उसकी सेवा और समर्पण के प्रति अपना नमन अर्पित कर रहा है। जब सारे रिश्ते उम्र के चौथे पड़ाव में इंसान को छोड़ देते हैं और इंसान लाचार बेबस शरीर अशक्त हो जाता है और परिवार द्वारा हॉस्पिटल में भर्ती किया जाता है। उस वक्त केवल नर्स ही उसका मनोबल बढ़ाती है और जीवन की प्रेरणा देती है। कई बार तो ऐसा होता है कि, पूरा परिवार उसकी मृत्यु का इंतजार करता है कि यह बहुत बीमार है। अब बचना मुश्किल है। लेकिन नर्स कभी हिम्मत नहीं हारती, उसका मनोबल बढ़ाती है और सेवा में लगी रहती है। ईश्वर से प्रार्थना भी करती है कि वह ठीक हो जाए। ऐसी नर्स या सिस्टर या मां बेटी मैं सबको नमन करता हूं। उनकी सेवाओं को नमन करता हूं। उनकी श्रद्धा को नमन करता हूं। 

कब मनाया जाता है नर्स दिवस?

प्रतिवर्ष 12 मई को नर्स दिवस मनाते हैं। इस दिन को मनाने की शुरुआत जनवरी 1974 से हुई थी। हालांकि बाद में मई में नर्स दिवस मनाया जाने लगा। इसके पीछे की एक खास वजह है।

12 मई को ही क्यों मनाते हैं नर्स दिवस

दरअसल, नर्स दिवस आधुनिक नर्सिंग की संस्थापक फ्लोरेंस नाइटिंगेल को समर्पित है। इसलिए इस दिन को 12 मई को मनाते हैं। फ्लोरेंस नाइटिंगेल का जन्म 12 मई को ही हुआ था। उन्होंने ही नोबेल नर्सिंग सेवा की शुरुआत की थी।

कैसे हुई नर्स दिवस मनाने की शुरुआत?

इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्स ने 1974 को अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस मनाने की घोषणा की थी। उस दौरान नर्सों को किट वितरण कराने का काम इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्स का होता था। वहीं नर्सों के काम से संबंधित चीजों की देखरेख करता था।

नर्स डे 2023 की थीम

इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्स प्रतिवर्ष एक विशेष थीम पर अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस मनाता है। नर्स दिवस 2023 की थीम ‘(Our Nurses, Our Future) ‘आवर नर्सेस, आवर फ्यूचर’ है। इसका अर्थ है, हमारी नर्सें, हमारा भविष्य। International Nurses Day 2023

Related Articles

Back to top button