‘लाल आतंक’ पर प्रहार जारी, छत्तीसगढ़-तेलंगाना सीमा पर मुठभेड़ में 3 नक्सली ढेर

CG Telangana Encounter: छत्तीसगढ़ में ‘लाल आतंक’ पर प्रहार जारी है। इस बीच छत्तीसगढ़-तेलंगाना की सीमा पर उसूर थाना क्षेत्र में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई है, जिसमें जवानों ने 3 नक्सलियों को ढेर कर दिया है। छत्तीसगढ़ की बीजापुर पुलिस और ग्रेहाउंड की टीम ने संयुक्त ऑपरेशन लॉन्च किया है। जवानों ने इस दौरान AK-47, LMG जैसे हथियार भी बरामद कर लिए हैं। पुलिस को सूचना मिली थी कि तेलंगाना और छत्तीसगढ़ के बॉर्डर में बीजापुर जिले के पुजारी कांकेर के कर्रीगुटा के जंगल में नक्सली मौजूद हैं, जिसके बाद नक्सलियों को घेरने के लिए CG पुलिस और तेलंगाना की ग्रेहाउंड फोर्स ने संयुक्त ऑपरेशन लॉन्च किया।

यह भी पढ़ें:- दंतेवाड़ा मुठभेड़ में एक नक्सली ढेर, 8-8 लाख के इनामी समेत 5 नक्सलियों ने किया सरेंडर

शुक्रवार की रात फोर्स नक्सलियों के कोर इलाके में पहुंच गई। दोनों तरफ से नक्सलियों को घेरा गया। शनिवार सुबह नक्सलियों के साथ जवानों की मुठभेड़ हो गई, जिसमें 3 नक्सली मारे गए। हालांकि आंकड़ा और भी बढ़ सकता है। फोर्स मौके पर मौजूद है। इससे पहले बीजापुर में जवानों ने 18 घंटे चले मुठभेड़ में 13 नक्सलियों को मार गिराया था, जिनके शव भी बरामद कर लिए गए थे, जिनमें 3 महिला नक्सली भी शामिल है। मारे गए नक्सलियों में से 11 की पहचान हो चुकी है। हालांकि 2 नक्सलियों की पहचान अब तक नहीं हो पाई है। (CG Telangana Encounter)

इन 11 नक्सलियों की हुई पहचान 

  1. सुखराम हेमला, PPCM- PLGA, कंपनी-2
  2. हूंगा परसी, PLGA, कंपनी-2
  3. लक्खू कोरसा, कंपनी-2, सदस्य
  4. DVCM सीतक्का (जितरू, डीवीसी की पत्नी), PLGA, कंपनी-2
  5. दुला कुहराम, PLGA, कंपनी-2
  6. सोनू अवलम, कंपनी-2, सदस्य
  7. सुदरू हेमला, कंपनी-2, सदस्य
  8. चैतु पोटाम, कंपनी-2, सदस्य
  9. लच्छू कड़ती, कंपनी-2, सदस्य
  10. लक्ष्मी ताती, कंपनी-2, सदस्य
  11. कमली कुंजाम, कंपनी-2, सदस्य

बता दें कि बीजपुर में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ के दौरान पेड़ पर चढ़े एक ग्रामीण की भी मौत हो गई। ग्रामीणों के मुताबिक मुठभेड़ के दौरान डरा सहमा ग्रामीण करीब 50 घंटे तक पेड़ पर चढ़ा रहा, जिससे भूख के चलते उसकी मौत हो गई।  ग्रामीण पप्पू कट्टम  के दो छोटे बच्चे भी हैं। करीब एक हजार जवानों ने सुबह 4 बजे नक्सलियों पर हमला बोला था। अलग-अलग जगहों पर हुई करीब 18 घंटे की मुठभेड़ में  13 नक्सली मारे गए थे। ये पहला मौका था जब PLGA के बड़े कैडर के नक्सली मारे गए। इस मुठभेड़ के लिए CM विष्णुदेव साय, गृहमंत्री और डिप्टी CM विजय शर्मा और डिप्टी CM अरुण साव जवानों की तारीफ की थी। साथ ही इसे बड़ी सफलता बताया था। (CG Telangana Encounter)

Related Articles

Back to top button