Trending

CG Train Canceled: यात्रियों की कम नहीं हो रही परेशानी, रेलवे ने इन ट्रेनों को किया कैंसिल

Whatsaap Strip

CG Train Canceled: छत्तीसगढ़ में ट्रेन का सफर यात्रियों के लिए और भी मुश्किल भरा रहेगा। पहले ही प्रदेश से होकर जाने वाली कई ट्रेनें कैंसिल थी। इसके बाद अब रेलवे ने फिर दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर से गुजरने वाली हावड़ा-मुंबई रूट की छह ट्रेनें को कैंसिल कर दिया है, जिसके कारण भीषण गर्मी में यात्रियों को रेलवे स्टेशन में भटकना पड़ रहा है। इससे पहले ही कोयला लदान में तेजी लाने रेलवे ने छत्तीसगढ़ से होकर गुजरने वाली तकरीबन 36 ट्रेनों को पहले ही 25 मई तक रद्द रखा है। ऐसे में सफर करने वाले यात्रियों को बार-बार टिकट कैंसिल कराने और रिजर्वेशन कराने की परेशानी झेलनी पड़ रही है।

यह भी पढ़ें:- Rain News: मानसून से पहले बारिश का कहर, 3 राज्यों में 57 लोगों की मौत

रेलवे प्रबंधन के मुताबिक खड़गपुर रेलवे स्टेशन में विस्तार का काम चल रहा है। यहां दोहरी लाइन को अब तीसरी लाइन से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। इसके चलते रेलवे स्टेशन में ब्लॉक (CG Train Canceled) लेकर काम कराया जाएगा। लिहाजा 20 से 22 मई तक ट्रैफिक सह पावर ब्लॉक लिया गया है। इस वजह से पोरबंदर-सांतरागाछी एक्सप्रेस, अहमदाबाद-हावड़ा, हावड़ा-अहमदाबाद, सांतरागाछी-पोरबंदर, उदयपुर-शालीमार, शालीमार-उदयपुर एक्सप्रेस को कैंसिल किया गया है। ब्लॉक की वजह से कुछ गाड़ियों के परिचालन में भी विलंब हो रहा है। इसके चलते यात्रियों को रेलवे स्टेशन में चिलचिलाती धूप में ट्रेनों के इंतजार में भटकना पड़ रहा है।

ये ट्रेनें प्रभावित

सिरडी से चलने वाली सांईनगर शिरडी-हावडा एक्सप्रेस चार घंटे देरी से रवाना हुई। इसके चलते इस गाड़ी के पांच घंटे विलंब से पहुंचने की संभावना जताई जा रही है। वहीं पुणे से चलने वाली पुणे-हावड़ा दुरंतो एक्सप्रेस भी पांच घंटे देरी से चल रही है। खड़गपुर में ब्लॉक के चलते 22 मई को हावड़ा से चलने वाली 12810 हावड़ा-मुंबई मेल दो घंटे देरी से रवाना (CG Train Canceled) होगी। देश में बिजली की खपत बढ़ने और कोयले की कमी को देखते हुए रेलवे ने अगले एक महीने बिलासपुर जोन और छत्तीसगढ़ से होकर गुजरने वाली 30 से अधिक यात्री गाड़ियों को पहले से ही रद्द कर दिया है। इसके साथ ही कोयले से लदी मालगाड़ियों की संख्या भी बढ़ा दी है।

इस वजह से किया गया रद्द

बिजली की मांग बढ़ने से कोयले की खपत भी बढ़ गई है। ऐसे में रेलवे पर कोयला परिवहन करने का दबाव बढ़ गया है। इसका खामियाजा भीषण गर्मी में यात्रियों को ट्रेनें रद्द होने के रूप में भुगतना पड़ रहा है। बताया जा रहा है कि रेलवे ने कोयला परिवहन के नाम से जिन गाड़ियों को रद्द किया है, उन्हें 25 मई के बाद बहाल कर दी जाएगी। हालांकि रेलवे अफसर इस संबंध में अधिकारिक रूप से जानकारी नहीं दे रहे हैं। उनका कहना है कि ट्रेनों का परिचालन (CG Train Canceled) 24 और 25 मई तक रद्द किया गया है। ट्रेनों को बंद और चालू करने का निर्णय रेलवे बोर्ड लेता है। लिहाजा उन्हें रेलवे बोर्ड के आदेश का इंतजार है।

ट्रेन के बारे में पहले ही कर लें पता

ट्रेन रद्द होने से सभी सामान लेकर स्टेशन के लिए निकलने के बाद वापस आने में यात्रियों को भारी असुविधा हो सकती है। इससे अच्छा है कि स्टेशन जाने से पहले ही कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट जरूर चेक कर लें। रद्द, डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन या लैपटॉप के साथ इंटरनेट की सुविधा होनी चाहिए। रद्द ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ की वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके बाद Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा। इस ऑप्शन को चुनें। कैंसिल, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें और इसके बाद ही स्टेशन के लिए निकलें। तीनों लिस्ट चेक करके ही घर से बाहर निकलें।

Related Articles