CG Weather Update : मौसम ने ली करवट, कई इलाकों आंधी-तूफ़ान के साथ बारिश की चेतावनी

CG Weather Update : छत्तीसगढ़ में मौसम ने एक बार फिर करवट ली है। सूबे में एक बार फिर कई जिलों में झमाझम बारिश हुई है, वहीँ कई जिलों में सोमवार की सुबह से ही बादल छाए हुए है। मौसम विभाग के मुताबिक आज कई क्षेत्रों में तेज़ आंधी, तूफ़ान के साथ बारिश होने की भी संभावनाएं है। इसके पहले रविवार को प्रदेश के दक्षिण क्षेत्र में वर्षा तोकापाल, बड़ेराजपुर और जगदलपुर में एक से दो सेमी की वर्षा दर्ज की गई।

यह भी पढ़े :- कांग्रेस के मेनिफेस्‍टो पर बरसे मोदी, कहा – अब इनकी नजर हमारी माताओं-बहनों के मंगलसूत्र पर है

मौसम विज्ञानियों (CG Weather Update) ने आज सोमवार को प्रदेश में एक दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ अंधड़ व वज्रपात होने की चेतावनी दी है। राजधानी में मौसम सुबह से ही बादल छाए हुए है, शाम तक हल्की वर्षा होने की संभावना है। वहीं अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। इसी बीच रविवार को प्रदेश में सर्वाधिक तापमान 44.3 डिग्री सेल्सियस तिल्दा में, जबकि न्यूनतम तापमान 20.6 डिग्री सेल्सियस नारायणपुर में दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के पिछले तीस वर्षों के औसत अधिकतम तापमान से प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में एक से दाे डिग्री का अंतर देखने को मिल रहा है। दुर्ग और पेंड्रा रोड में यह औसत से दो डिग्री, अंबिकापुर व बिलासपुर में एक डिग्री, जबकि रायपुर और जगदलपुर में यह औसत के बराबर ही है। इसके अलावा न्यूनतम तापमान में भी बड़ा अंतर देखने को मिल रहा है। आंकड़ों के अनुसार पेंड्रा रोड में यह तीन डिग्री, रायपुर और बिलासपुर में दो डिग्री ज्यादा है, जबकि दुर्ग में यह सामान्य औसत से एक डिग्री कम है। इसके अलावा अंबिकापुर व जगदलपुर में यह सामान्य औसत के बराबर ही है। (CG Weather Update)

Related Articles

Back to top button