1 मई से देश में हुए ये 6 बड़े बदलाव, जानिए आप पर क्या पड़ेगा असर

Change From 1st May: 1 मई अपने साथ 6 बड़े बदलाव लेकर आया है, जिसका असर सीधा आप पर पड़ेगा। बता दें कि 1 मई से कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 171.50 रुपए सस्ता हो गया है। साथ ही स्पैम कॉल से भी छुटकारा मिलने जा रहा है। वहीं पंजाब नेशनल बैंक ने ATM ट्रांजैक्शन के नियमों में बदलाव किया है। इसके अलावा टाटा की कारें अब महंगी मिलेंगी।  

यह भी पढ़ें:- Bore-Basi Tihar: बोरे-बासी तिहार में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने श्रमिकों के साथ लिया बोरे-बासी का स्वाद

पेट्रोलियम कंपनियों ने मई के पहले दिन कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में कटौती की है। दिल्ली में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 2028 रुपए की जगह 1856.50 रुपए में मिल रहा है। कोलकाता में दाम 2132 रुपए से घटकर 1960.50 रुपए हो गए हैं। मुंबई में ये 1980 रुपए की जगह 1808.50 रुपए में मिल रहा है। चेन्नई में सिलेंडर 2021.50 रुपए में मिल रहा है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की ओर से पिछले महीने यानी 1 अप्रैल को भी कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में 92 रुपए की कटौती की गई थी। हालांकि इससे पहले 1 मार्च को 19 किलो वाले कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम में 350.50 रुपए का इजाफा किया गया था।  (Change From 1st May)

अनचाहे कॉल-मैसेज से मिलेगा छुटकारा

घरेलू गैस सिलेंडर (14.2 किलोग्राम वाला) के दाम 1103 रुपए पर बने हुए हैं। मार्च के महीने में आखिरी बार घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव देखने को मिला था। तब पेट्रोलियम कंपनियों ने घरेलू LPG के दाम में 50 रुपए का इजाफा किया था। देश की तीनों प्रमुख नेटवर्क सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया ने स्पैम कॉल रोकने के लिए अपने सिस्टम में फिल्टर लगा लिए हैं। कंपनियों का दावा है कि AI की मदद से स्पैम मैसेज और कॉल्स नेटवर्क पर ही ब्लॉक हो जाएंगे। अब तक हमें कॉल आने के बाद पता चलता था कि ये स्पैम कॉल है। फिर हम उसे ब्लॉक करते थे। अब वह नेटवर्क पर पहले ही ब्लॉक हो जाएंगे और कॉल हम तक नहीं पहुंचेंगे। टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ने कंपनियों को 30 अप्रैल की डेडलाइन दी थी। (Change From 1st May)

टाटा की गाड़ियां हुई महंगी

बता दें कि 1 मई से टाटा मोटर्स ने अपने पैसेंजर व्हीकल्स की कीमतों इजाफा किया है। कंपनी ने अपनी सभी गाड़ियों की कीमतों में औसतन 0.6% की बढ़ोतरी की है। 2023 में ये दूसरी बार है जब टाटा ने कीमतें बढ़ाई हैं। इससे पहले बढ़ती इनपुट लागत के कारण जनवरी में कीमत 1.2% बढ़ा दी थी। पंजाब नेशनल बैंक यानी PNB ने ATM से ट्रांजैक्शन से जुड़े नियमों में बदलाव किया है, जिसके मुताबिक ATM से पैसे निकालते वक्त अगर आपके अकाउंट में पर्याप्त बैलेंस नहीं होने के कारण ट्रांजैक्शन फेल हो जाता है तो 10 रुपए चार्ज देना होगा। (Change From 1st May)

म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए KYC अनिवार्य

वहीं सेबी ने म्यूचुअल फंड कंपनियों से कहा कि वो ये सुनिश्चित करें कि निवेशक, उसी ई-वॉलेट का इस्तेमाल म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए करें, जिसका KYC पूरा हो। यानी अब निवेशक KYC वाले ई-वॉलेट से ही निवेश कर सकते हैं। KYC के लिए आपको अपना पैन नंबर, मोबाइल नंबर और बैंक की डिटेल्स देनी होती हैं। डिटेल्स के साथ KYC के लिए एक फॉर्म भरना होता है। SBI क्रेडिट कार्ड पर अब सभी कैटेगरी को मिलाकर एक महीने-बिलिंग साइकिल में अधिकतम 5000 रुपए कैशबैक मिलेगा। (Change From 1st May)

पहले शॉपिंग कैटेगरी में अधिकतम 10 हजार कैशबैक मिलता था। इसके अलावा कॉम्प्लिमेंट्री एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस की सुविधा अब नहीं मिलेगी। पहले कार्ड होल्डर को हर साल डोमेस्टिक एयरपोर्ट के लाउंज में 4 बार फ्री एक्सेस दिया जाता था। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपए, जबकि डीजल 89.62 रुपए प्रति लीटर पर बिक रहा है।  बता दें कि हर महीने के पहले दिन कोई न कोई बदलाव होता ही है, जो जनता पर सीधे असर डालता है। (Change From 1st May)

Related Articles

Back to top button