1 अक्टूबर से देश में हुए ये 9 बदलाव, आप पर भी पड़ेगा इसका असर

Change From 1st October: महीने का पहला दिन यानी 1 अक्टूबर अपने साथ 9 बदलाव लेकर आई है, जिसका असर सीधा आप पर पड़ेगा। बता दें कि 19 किलो वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में 209 रुपए का इजाफा किया गया है। दिल्ली में सिलेंडर अब 1731.50 रुपए में मिलेगा। पहले सिलेंडर 1,522 रुपए में मिल रहा था। वहीं कोलकाता में सिलेंडर 1636 रुपए की जगह 1839.50 रुपए, मुंबई में इसकी कीमत 1482 रुपए से बढ़कर 1684 रुपए और चेन्नई में 1898 रुपए में मिल रहा है। वहीं 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडरों के दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

यह भी पढ़ें:- गणपति विसर्जन में बच्चों के साथ DJ की धुन पर जमकर थिरके कवासी लखमा, देखें VIDEO

केंद्र सरकार ने पिछले महीन घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में 200 रुपए की कटौती की थी। दिल्ली में अभी ये 903 रुपए, भोपाल में 908, जयपुर में 906 रुपए में मिल रहा है। इसके साथ ही 1 अक्टूबर से डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन में बर्थ सर्टिफिकेट की अहमियत बढ़ गई है। नए नियम के तहत बर्थ सर्टिफिकेट का इस्तेमाल स्कूल में एडमिशन, ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने, वोटर ID, विवाह पंजीकरण, सरकारी रोजगार, पासपोर्ट और आधार बनवाने समेत कई जगहों पर सिंगल डॉक्यूमेंट के तौर पर किया जा सकेगा। (Change From 1st October)

क्रेडिट या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल महंगा

बता दें कि इंटरनेशनल क्रेडिट या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करने पर आपको ज्यादा टैक्स देना होगा। 1 अक्टूबर से इंटरनेशनल क्रेडिट या डेबिट कार्ड का विदेश में इस्तेमाल करना महंगा हो गया है। इस पर 20% टैक्स कलेक्टेड एट सोर्स यानी TCS लगेगा। इस बार के बजट में TCS को 5% से बढ़ाकर 20% किया गया था। अब इंटरनेशनल क्रेडिट कार्ड का भारत से बाहर इस्तेमाल लिब्रलाइज्ड रेमिटेंस स्कीम यानी LRS के तहत आ गया है। एक वित्तीय वर्ष में इंटरनेशनल डेबिट और क्रेडिट कार्ड से 7 लाख रुपए तक खर्च करने पर 20% TCS नहीं लगेगा, लेकिन अगर कोई विदेश यात्रा पर एक वित्त वर्ष में 8 लाख रुपए का कार्ड पेमेंट करता है तो उसे पूरी रकम पर 20% यानी 1.6 लाख रुपए TDS चुकाना होगा। (Change From 1st October)

RD पर ब्याज दरों में 0.2% की बढ़ोतरी

7 लाख से 1 रुपए भी ज्यादा खर्च होने की स्थिति में पूरी रकम TCS के दायरे में आएगी। वहीं पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट पर अब 6.5% की जगह 6.7% की दर से सालाना ब्याज मिलेगा। केंद्र सरकार ने अक्टूबर-दिसंबर के लिए पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (RD) पर ब्याज दरों में 0.2% की बढ़ोतरी की है। अब 5 साल की RD पर ब्याज दरें 6.5% से बढ़ाकर 6.7% कर दी गई है। अन्य सभी स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर ब्याज दरें जुलाई-सितंबर की तरह ही रखी गई हैं। सबसे ज्यादा 8.2% ब्याज सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम पर मिल रहा है। भारत में व्हीकल्स का क्रैश टेस्ट आज से शुरू हो गया है। भारतीय परिस्थितियों के अनुसार तय नॉर्म्स पर एजेंसी कारों का क्रैश टेस्ट कर उन्हें सेफ्टी रेटिंग देगी। इस टेस्ट में कारों को 0 से 5 स्टार तक की रेटिंग दी जाएगी। (Change From 1st October)

सुकन्या और पोस्ट ऑफिस योजना में आधार जरूरी

0 स्टार का मतलब अनसेफ और 5 स्टार का मतलब पूरी तरफ सेफ माना जाता है। अब तक ऑटो मेकर्स ने कारों के करीब 30 मॉडलों को टेस्ट के लिए रजिस्टर कराया है। वहीं अब आधार छोटी बचत योजनाओं में जरूरी हो गया है। PPF, सुकन्या और पोस्ट ऑफिस स्कीम्स में आधार की जानकारी दर्ज करना जरूरी है। अगर आपके ऐसा नहीं करते हैं तो तुरंत बैंक या पोस्ट ऑफिस जाकर इस जानकारी दर्ज करवाएं। ऐसा नहीं करने पर एक अक्टूबर 2023 से इन खातों को फ्रीज कर दिया जाएगा। इधर, हीरो मोटोकॉर्प की प्रीमियम स्पोर्ट्स बाइक करिज्मा XMR आज से 7 हजार रुपए महंगी हो गई है। हीरो करिज्मा XMR की एक्स-शोरूम कीमत 1,72,900 रुपए से बढ़कर 1,79,900 रुपए हो गई है। (Change From 1st October)

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं 

3000 रुपए की टोकन मनी देकर ये बाइक बुक कर सकते हैं। इसकी डिलीवरी इसी फेस्टिव सीजन में शुरू की जाएगी। टाटा मोटर्स ने कॉमर्शियल व्हीकल्स की कीमतों मे इजाफा करने का ऐलान किया है। कंपनी ने एक्सचेंज फाइलिंग में बताया कि कमर्शियल व्हीकल के अलग-अलग मॉडल्स और वैरिएंट्स की कीमतों में एवरेज 3% की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। इसके अलावा ऑनलाइन गेमिंग पर 28% गुड्स एंड सर्विस टैक्स यानी GST लगेगा। ऑनलाइन गेमिंग, हॉर्स-रेसिंग और कैसिनो पर अब से 28% GST चुकाना होगा। इससे पहले तक ज्यादातर ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफॉर्म 18% GST लगता था। देश के 40 करोड़ लोग ऑनलाइन गेम खेलते हैं। 1 अक्टूबर को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है।  बता दें कि हर महीने के पहले दिन कोई न कोई बदलाव होता ही है, जो जनता पर सीधे असर डालता है। (Change From 1st October)

Related Articles

Back to top button