केदारनाथ धाम में बारिश और बर्फबारी से बढ़ी परेशानी, 30 अप्रैल तक रुका रजिस्ट्रेशन

Chardham Yatra Update: उत्तराखंड की विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में श्रद्धालु अगले 5 दिन में बद्रीनाथ, केदारनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री के दर्शन करेंगे। गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट 22 अप्रैल को खुल गए। केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल और बद्रीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खोले जाएंगे। हालांकि केदारनाथ धाम में रविवार को रुक-रुककर बारिश और बर्फबारी हो रही है।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ के इस छात्रावास में 6 छात्र कोरोना पॉजिटिव, पढ़ें पूरी खबर

खराब मौसम के कारण हरिद्वार और ऋषिकेश में केदारनाथ यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों का रजिस्ट्रेशन 30 अप्रैल तक रोक दिया गया है। राज्य सरकार ने तीर्थयात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी की है। यात्रियों से कहा गया है कि वे धाम जाने से पहले अपने साथ गर्म कपड़ा और जरूरी सामान साथ रखें। इधर, केदारनाथ में हेलीकॉप्टर के रोटर ब्लेड की रेंज में आने से एक शख्स की मौत हो गई। SP रुद्रप्रयाग विशाखा अशोक के मुताबिक मरने वाला शख्स केदारनाथ में हेलीकॉप्टर चलाने वाली कंपनी में अधिकारी था। (Chardham Yatra Update)

उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि शनिवार को केदारनाथ धाम में भारी बर्फबारी हुई थी। तीर्थयात्री सतर्क रहें और मौसम को देखते हुए अपनी यात्रा शुरू करें। सरकार की ओर से कहा गया है कि सभी रास्तों पर इलाज के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। यात्री तबीयत बिगड़ने पर नजदीकी हेल्थ केंद्र भी जा सकते हैं और डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत के निर्देश पर स्वास्थ्य सचिव डॉ. आर.के. राजेश कुमार चारधाम यात्रा मार्ग पर स्वास्थ्य सेवाओं का जायजा ले रहे हैं। (Chardham Yatra Update)

इसी कड़ी में स्वास्थ्य सचिव केदारनाथ धाम का दौरा कर विभिन्न स्थानों पर हेल्थ यूनिट्स की जांच की। स्वास्थ्य सचिव डॉ. राजेश कुमार ने कहा कि चारधाम यात्रा को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि तीर्थयात्रियों से अपील है कि 55 साल से ज्यादा उम्र के श्रद्धालु अगर शुगर, बीपी, हृदय रोग से पीड़ित हैं तो पहले से से बता दें। उन्होंने कहा कि ऐसे श्रद्धालुओं पर हेल्थ सर्विस 104 के माध्यम से नजर रखी जाएगी। स्वास्थ्य सचिव के मुताबिक इस बार उत्तराखंड में चार धाम यात्रा के दौरान सरकार का केदारनाथ यात्रा मार्ग पर विशेष फोकस है। बता दें कि बीते साल 90 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी। (Chardham Yatra Update)

Related Articles

Back to top button