Chhattisgarh Cold: छत्तीसगढ़ में बढ़ी ठिठुरन, 13 जिलों में रेड अलर्ट जारी

Chhattisgarh Cold Weather: छत्तीसगढ़ के उत्तरी हिस्से में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। उत्तर से आने वाली ठंडी हवा के कारण प्रदेश में ठिठुरन बढ़ गई है। जशपुर के पंडरापाठ इलाके में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री तक पहुंच गया है। जशपुर शहर में ही पारा 6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है। उत्तर ही नहीं, दक्षिण में बस्तर के जंगल-पहाड़ों में भी जोरदार ठंड पड़ रही है। नारायणपुर में मंगलवार को सुबह तापमान 8 डिग्री के आसपास पहुंच गया।

यह भी पढ़ें:- CM ने गरियाबंद को दी 219 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात, भूतेश्वर नाथ मंदिर में की पूजा-अर्चना

मौसम विभाग के मुताबिक छत्तीसगढ़ एक बार फिर उत्तर से आ रही शुष्क और ठंडी हवा की चपेट में है। सरगुजा, बिलासपुर संभाग का उत्तरी हिस्सा और बस्तर संभाग में अधिकांश जगह तापमान सामान्य से 2-3 डिग्री तक कम हो गया है। उत्तर में पेंड्रारोड में तापमान 10 डिग्री से नीचे है। जगदलपुर में सोमवार को न्यूनतम तापमान 14.4 डिग्री रिकार्ड किया गया। 24 घंटे में यहां पारा करीब चार डिग्री गिर गया। (Chhattisgarh Cold Weather)

वहीं बिलासपुर में भी पारा मंगलवार को 13.2 डिग्री रहा। यह कल तक 15 डिग्री के आसपास था। मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम का असर अब प्रदेश में ज्यादा नहीं है। नमी वाली हवा का प्रभाव कम हुआ है, वहीं उत्तर से शुष्क व ठंडी हवा आने लगी है। अगले कुछ दिन प्रदेश में न्यूनतम तापमान में गिरावट का ट्रेंड रहेगा। तापमान में दो डिग्री तक की गिरावट जारी रहेगी। (Chhattisgarh Cold Weather)

इधर, बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान के गुरुवार सुबह उत्तर तमिलनाडु, पुद्दुचेरी और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तट पहुंचने की संभावना है। मंडौस नाम के इस तूफान से तमिलनाडु के तटीय इलाकों में बारिश शुरू हो गई है। मौसम विभाग ने बुधवार से शुक्रवार तक भारी बारिश की चेतावनी दी है। साथ ही 13 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। (Chhattisgarh Cold Weather)

मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिन बाद यानी गुरुवार को उत्तर तमिलनाडु, पुद्दुचेरी और दक्षिण आंध्र प्रदेश में तेज तूफान के साथ भारी बारिश होने की संभावना है। साउथ के 13 जिलों में रेड अलर्ट है। NDRF की 6 टीमों को लगाया गया है। वहीं पहाड़ों पर हल्की बर्फबारी हो सकती है। राजस्थान, पजांब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत के राज्यों में बुधवार से अगले तीन दिन तक बादल छाने और बारिश के आसार हैं। इससे उत्तर भारत में सर्दी का नया दौर शुरू होने की संभावना है। (Chhattisgarh Cold Weather)

Related Articles

Back to top button