CM भूपेश बघेल की घोषणा पर अमल, 4 महाविद्यालयों की स्थापना के लिए दी स्वीकृति

New Colleges in Chhattisgarh: स्कूली बच्चों को अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर राज्य में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल प्रारंभ किए जाने के बाद अब स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम आदर्श महाविद्यालय की स्थापना की जा रही है। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश में 4 महाविद्यालयों की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। इससे अंग्रेजी माध्यम से स्कूली शिक्षा हासिल करने वाले छात्रों को बड़ी सुविधा होगी। उन्हें अब उच्च शिक्षा के लिए दूसरे प्रदेशों में जाना नहीं पड़ेगा।  

यह भी पढ़ें:- गवर्नर और मुख्यमंत्री में छिड़ी जंग, कहा- अब कभी इस्तेमाल नहीं करूंगा सरकारी हेलीकॉप्टर

मुख्यमंत्री के विधानसभा में दिए गए बजट भाषण में की गई घोषणा को अमल में लाते हए आज स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम आदर्श महाविद्यालय की स्थापना समेत नवीन पदों के सृजन की स्वीकृति के साथ ही कक्षाएं प्रारंभ करने की अनुमति राज्य शासन द्वारा दे दी गई है। उच्च शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मुख्य बजट 2023-24 के नवीन मद में किए गए प्रावधानों के अनुसार 04 अंग्रेजी माध्यम आदर्श महाविद्यालय की स्थापना के लिए स्वीकृति प्रदान की गई है। इसके साथ ही प्रत्येक महाविद्यालय के लिए 33 पदों के मान से 132 पदों के सृजन की स्वीकृति के साथ ही कक्षाएं प्रारंभ करने की अनुमति प्रदान की गई है। (New Colleges in Chhattisgarh)

स्वीकृत नवीन शासकीय अंग्रेजी माध्यम आदर्श महाविद्यालय

  • स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी आध्यम आदर्श महाविद्यालय, जिला कोरबा।
  • स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी आध्यम आदर्श महाविद्यालय, जिला रायगढ़।
  • स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी आध्यम आदर्श महाविद्यालय, जिला बिलासपुर।
  • स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी आध्यम आदर्श महाविद्यालय, जिला महासमुंद के नाम शामिल हैं।

स्वीकृत महाविद्यालय के लिए सृजन किए गए 132 पद

प्राचार्य के लिए 04, सहायक प्राध्यापक के लिए 48, ग्रंथपाल के लिए 04, क्रीड़ाधिकारी के लिए 04, सहायक ग्रेड-01 के लिए 04, प्रयोगशाला तकनीशियन के लिए 20, सहायक ग्रेड-02 के लिए 04, सहायक ग्रेड-03 के लिए 04, प्रयोगशाला परिचायक के लिए 20, भृत्य के लिए 08, बुक लिफ्टर के लिए 04, स्वच्छक के लिए 04 एवं चौकीदार के लिए 04 पदों का सृजन किया गया है। (New Colleges in Chhattisgarh)

Related Articles

Back to top button