छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का हल्लाबोल, नेताओं के साथ CM भूपेश ने किया राजभवन मार्च

Chhattisgarh Congress Protest: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कांग्रेसियों ने राजभवन मार्च किया। कांग्रेस नेताओं ने अडानी ग्रुप और केंद्र सरकार पर सांठगांठ का आरोप लगाते हुए विरोध जताया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अंबेडकर चौक में सभा को संबोधित किया। इसके बाद नेताओं का दल राजभवन की ओर निकला। राज्यपाल को ज्ञापन सौंपकर अडानी समूह की जांच की मांग की गई। CM भूपेश ने कहा कि अडानी 609 नंबर पर थे और कुछ ही महीने बाद दुनिया के दूसरे सबसे बड़े पैसे वाले व्यक्ति बन गए, लेकिन हिंडनबर्ग में कुछ ऐसा प्रकाशित हुआ, जिसके बाद उनके शेयर धड़ाम से गिरे।

यह भी पढ़ें:- किंग खान देश के सबसे पॉपुलर फिल्म स्टार, आलिया ने दीपिका को छोड़ा पीछे

CM भूपेश ने कहा कि लोकसभा, राज्यसभा में अडानी मामले पर सवाल के दौरान राहुल गांधी और खड़गे दोनों के भाषण को रिकॉर्ड से हटा दिया जाता है। इसकी जांच क्यों नहीं होती है। उन्होंने कहा कि विनोद तिवारी जो किराए के मकान में रहते हैं उनके यहां ED छापा मार देती है, लेकिन जहां हजारों लाखों करोड़ों रुपए डूबा वहां सरकारी एजेंसी नहीं जाएगी। यही बात तो राहुल गांधी कह रहे हैं कि जितने भी संस्थाएं हैं उसे कब्जे में कर लिया गया है । जैसे-जैसे निर्देश करते हैं वैसे-वैसे कार्रवाई होती है। देश का पैसा डूब रहा है। बैंकों का पैसा डूबा है। LIC का पैसा फंसा हुआ है। क्यों इसकी जांच नहीं होनी चाहिए। (Chhattisgarh Congress Protest)

वहीं स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने कहा कि देश को बचाने की जवाबदारी हम सब के ऊपर है। देश में प्रजातंत्र को सही राह में रखने की जवाबदारी हमारी तरफ है और इसके लिए कांग्रेस आगे बढ़ रही है। छत्तीसगढ़ के साथ ही पूरे देशभर में राजभवन घेराव का कार्यक्रम किया गया है। सिंहदेव ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार अडानी ग्रुप को बचाने का काम कर रही है। हमारी मांग है ग्रुप की जांच हो। उन्होंने आगे कहा कि केंद्र में ‘हम दो हमारे दो कि सरकार है’ मोदी जी कहते थे ना खाऊंगा ना खाने दूंगा, लेकिन मोदी जी खुद भी खा रहे हैं और मित्रों को भी खिला रहे हैं। (Chhattisgarh Congress Protest)

छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि PM के भाषण में अक्सर कहा जाता है देश बदल रहा है, लेकिन हकीकत ये है कि देश बिक रहा है। हमारी मांग है LIC, स्टेट बैंक और अन्य बैंकों की जो संपत्तियां हैं जो देश के खून पसीने की कमाई और आम जनता का पैसा इनमें लगा है। उनका पैसा सुरक्षित हो। आम जनता की लड़ाई कांग्रेस पार्टी लड़ रही है। हम महामहिम राज्यपाल के माध्यम से केंद्र सरकार से मांग करते हैं कि अडानी की कंपनियों की जांच होनी चाहिए। कांग्रेस के राजभवन मार्च में बड़ी संख्या में कार्यकर्ता और नेता भी शामिल हुए।

बता दें कि अंबेडकर चौक में सभा को संबोधित करने के बाद कांग्रेस नेताओं का दल राजभवन मार्च के लिए निकला । प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम समेत 11 कांग्रेस नेताओं का प्रतिनिधिमंडल राज्यपाल बिस्वा भूषण हरिचंदन से मिला। इस दौरान ज्ञापन देकर कांग्रेस नेताओं ने राज्यपाल से अडानी समूह की जांच करवाने की मांग की। इस आंदोलन में शामिल होने कुमारी सैलजा सुबह रायपुर एयरपोर्ट पर पहुंची। इस दौरान उन्होंने कहा था कि आज के दिन जो हालात बने हैं। लोकसभा, राज्यसभा में मुद्दा उठा। हमारे देश का बिजनेस हाउस क्यों सुर्खियों में आया। संसद में पूछे गए सवालों का जवाब नहीं दिया गया। राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे ने जो भी बात कही उसे सदन के रिकॉर्ड से हटा दिया गया। बहुत सी बातें बेनकाब होंगी। जिस तरह से यहां पर सभी की आवाज दबा दी जाती है। (Chhattisgarh Congress Protest)

कांग्रेस लगातार आरोप लगा रही है कि गहरे आर्थिक संकट के समय मोदी सरकार देश के महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को अडानी समूह को बेच रही है और SBI, LIC जैसी सार्वजनिक संस्थाओं को अडानी समूह में निवेश करने को मजबूर कर रही है, जिससे गरीब और मध्यम वर्ग के भारतीयों की करोड़ों की बचत जोखिम में है, जिसके खिलाफ देशभर में कांग्रेस पार्टी द्वारा चरणबद्ध आंदोलन चलाया जा रहा है। रायपुर के इस प्रदर्शन में LIC के प्रदेश प्रभारी सचिव डॉ. चंदन यादव, सप्तगिरी शंकर उल्का, संयुक्त सचिव विजय जांगिड़ समेत प्रदेश के वरिष्ठ नेतागण विशेष रूप से उपस्थित रहे। (Chhattisgarh Congress Protest)

दूसरी तरफ BJP लगातार अपने नेताओं की बैठक ले रही है। भाजपा के सह संगठन प्रभारी नितिन नबीन ने कहा कि पूरी तरह से छत्तीसगढ़ में जन आक्रोश दिख रहा है। कांग्रेस सरकार ने गरीबों का आवास छीन लिया है। लाखों हितग्राहियों का आवास बनते, जो पैसा आया केंद्र से उसे वापस कर दिया। उनके खुद के मंत्री टीएस सिंहदेव ने इसकी पुष्टी की है। अब हम 15 मार्च को प्रदेशभर के हितग्राहियों के साथ आंदोलन करने जा रहे हैं। बता दें कि BJP सत्ता वापसी की तैयारी में जुट गई है। इसके लिए पार्टी में लगातार बदलाव किए जा रहे हैं। नेताओं को नई जिम्मेदारी दी गई है। (Chhattisgarh Congress Protest)

Related Articles

Back to top button