Trending

Chhattisgarh News: धान खरीदी में गड़बड़ी, चार के खिलाफ एफआईआर, पढ़ें पूरी ख़बर

Disturbance in paddy purchase: धान खरीदी और बारदाने की अफरा-तफरी के मामले में कलेक्टर मुंगेली के निर्देश पर हथनीकला धान खरीदी केन्द्र के चार कर्मियों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज की गई है। यह धान खरीदी केन्द्र पथरिया ब्लाक में आता है। खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में इस केन्द्र में गड़बड़ी की शिकायत मिलने पर एसडीएम पथरिया ने मामले की जांच की। जिसमें उक्त खरीदी केन्द्र में 1298.40 क्विंटल धान एवं 20570 नग बारदाने की कमी का मामला पकड़ में आया था। इसके चलते धान खरीदी केन्द्र हथनीकला के प्रभारी अजय सिंह, तात्कालिक केन्द्र प्रभारी जयप्रकाश साहू, प्रभारी संस्था प्रबंधक किशुन श्रीवास एवं कम्प्यूटर ऑपेरटर विजय सिंह के विरूद्ध एफआईआर दर्ज किया गया है।

कलेक्टर अजीत वसंत ने हथनीकला केन्द्र में गड़बड़ी (Disturbance in paddy purchase) की शिकायत को गंभीरता से लिया और पथरिया अनुविभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को जांच के निर्देश दिए। जिसके परिपालन में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व नेे राजस्व, सहकारिता, खाद्य, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अधिकारियों की दल गठित कर जांच की गई। जांच एवं भौतिक सत्यापन में 1298.40 क्विंटल धान एवं 20570 नग बारदानों की कमी पाई गई।

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ प्रदेश साहू संघ के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष का चुनाव 16 अप्रैल को होगा, कुल 14 प्रत्याशी ले रहे हैं हिस्सा

कसडोल जनपद पंचायत अंर्तगत अनूठी प्रतियोगिता 

जिला बलौदाबाजार-भाटापारा के जनपद पंचायत कसडोल में गौधन न्याय योजना अंतर्गत पंजीकृत गौ पालकों को आर्थिक रूप से सशक्त करनें एवं अनुकूल समय मे वर्मी कंपोस्ट के अधिक उत्पादन के उद्देश्य से एक अनूठी प्रतियोगिता गोबर बेचो,कूलर पाओ प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत 11 से 30 अप्रैल तक विकासखण्ड़ स्तर में जो भी पशुपालक एवं पंजीकृत गोबर विक्रेता अधिक गोबर गौठान में बेचेगा उसमें प्रथम 5 अधिक गोबर बेचने वाले हितग्राहियों को कूलर, द्वितीय 5 हितग्राहियों को टेबल पंखा एवं तृतीय 5 हितग्राहियों को दीवाल घड़ी प्रदान की जावेगी। साथ ही इसके तहत 16 अप्रैल रविवार को गोबर खरीदों बेचो महा अभियान का आयोजन किया जा रहा है। इस दिन में कम से कम 2000 क्विंटल गोबर खरीदी का लक्ष्य रखा गया है।

उक्त प्रतियोगिता के संबंध में जनपद पंचायत सीईओ हरिशंकर चौहान ने बताया की इसकी  तैयारी पूरी कर ली गयी है। हमने सभी गौठान प्रबंधको एवं ग्राम सचिव सरपंच को इस संबंध में विस्तृत दिशा निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में सरकार द्वारा गोधन न्याय योजना के तहत जो भी वर्मी खाद बनेगा उसे किसानों को ब्रिकी की जावेगी। जिससे भूमि में सुधार,कृषि लागत में कमी होगी। हमारे विकासखण्ड़ के गोठानों में अधिक मात्रा में गोबर आयेगा तो अधिक मात्रा में वर्मी खाद बनेगी। इसी कारण यह प्रतियोगिता आयोजित की गई है। जिसके तहत नये गोठानों में गोधन योजना प्रारंभ होगी, गोबर खरीदी, छनाई और ब्रिकी की जावेगी।प्रतियोगिता को लेकर गौपालको एवं हितग्राहियों में काफी उत्साह एवं चर्चा हो रही है।

Related Articles

Back to top button