Chhattisgarh : शहीद जवान को अंतिम सलामी, ब्लास्ट की चपेट में आने से हुई थी मौत

CG CRPF Jawan Martyr : छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के गलगम में चुनाव ड्यूटी के दौरान UBGL सेल ब्लास्ट होने से जवान देवेंद्र कुमार सेठिया की मौत हो गई थी. शनिवार को जगदलपुर में मौजूद CRPF 80वीं बटालियन के हेड क्वाटर में उन्हें अंतिम सलामी दी गई. इस मौके पर पुलिस के आला अधिकारियों समेत भारतीय जनता पार्टी के किरण और स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भी उन्हें श्रद्धांजलि दी. बस्तर जिले के धोबीगुड़ा में रहने वाले शहीद जवान के पार्थिव शरीर का आज दोपहर में अंतिम संस्कार किया जाएगा.

बता दे बस्तर लोकसभा सीट के लिए पहले चरण में शुक्रवार को मतदान के दौरान नक्सल क्षेत्र में तैनात एक सीआरपीएफ जवान की यूबीजीएल सेल के ब्लास्ट की चपेट में आने से शहीद हो गया था. जवान के पार्थिव शरीर को शनिवार को जगदलपुर के सीआरपीएफ 80वीं बटालियन के मुख्यालय में अंतिम सलामी दी गई. इस मौके पर बस्तर पुलिस के तमाम बड़े अधिकारियों के साथ बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष किरण देव और स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने शहीद जवान को श्रद्धांजलि दी, जवान देवेंद्र कुमार की पोस्टिंग बीजापुर जिले के उसुर थाना में थी.

यह भी पढ़े :- बीजापुर में मतदान के दौरान ग्रेनेड ब्लास्ट में CRPF जवान शहीद, 30 लाख रुपए मुआवजा देगी सरकार

शहीद जवान देवेंद्र कुमार सेठिया बस्तर जिले के जगदलपुर के धोबीगुड़ा के रहने वाले थे. जवान को CPRF कैम्प में गार्ड ऑफ ऑनर देने के बाद आज दोपहर जवान के पैतृक गांव में उनका अंतिम संस्कार के लिए ले जाया जाएगा. (CG CRPF Jawan Martyr)

भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के मुताबिक बस्तर लोकसभा क्षेत्र में ड्यूटी के दौरान IED ब्लास्ट में शहीद हुए CRPF कॉन्स्टेबल देवेंद्र कुमार के परिजनों को छत्तीसगढ़ राज्य प्रतिकर नियमानुसार 30 लाख रुपए की अनुग्रह राशि की स्वीकृति प्रदान की जा रही है। वहीं निर्वाचन ड्यूटी के दौरान घायल CRPF के असिस्टेंट कमांडेंट मनु एचसी को 15 लाख रुपए की अर्थिक मदद दी जाएगी। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार निर्वाचन कार्य के लिए नियोजित अधिकारियों, कर्मचारियों एवं सुरक्षा बलों के जवानों के निर्वाचन कर्तव्य के दौरान मृत्यु अथवा घायल होने की स्थिति में छत्तीसगढ़ राज्य प्रतिकर नियमानुसार अनुग्रह राशि की स्वीकृति प्रदान की जाती है। (CG CRPF Jawan Martyr)

Related Articles

Back to top button