Chhattisgarh Lok Sabha Elections 2024 : बस्तर में सभी संवेदनशील बूथों के लिए तैनात किये जायेंगे ‘चापर’ और 36 हजार जवान….

Chhattisgarh Lok Sabha Elections 2024 : छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण में बस्तर लोकसभा के सभी मतदान केन्द्रों पर 19 अप्रैल को मतदान होगा। जहां बस्तर में जहां आपात स्थिति और नक्सली हमले से निपटने के लिए पहली बार हेलीकॉप्टर और चापर की तैनाती की जाएगी वहीं 36000 जवानों की भी तैनात किया जा रह है। निर्वाचन आयोग ने बस्तर लोकसभा के प्रथम चरण के मतदान के लिए 1961 मतदान केंद्र बनाये है। इसमें 196 संवेदनशील बूथ है। 235 मतदान केंद्रों को सर्वसम्मति से शिफ्ट भी किया गया है।

यह भी पढ़े :- Chhattisgarh Liquor Scam: शराब घोटाला मामले में ACB की बड़ी कार्रवाई, छत्तीसगढ़ के पूर्व आबकारी को किया गिरफ्तार

निर्वाचन आयोग को आशंका है कि संवेदनशील मतदान केंद्रों पर नक्सली हमला कर सकते हैं। साथ ही नक्सलियों द्वारा मतदान पेटी लूटने की भी कोशिश की जा सकती है। ऐसे में कर्मचारियों और जवानों को हेलीकॉप्टर और चापर से सुरक्षित निकाला जाएगा। यह 24 घंटे संवेदनशील बूथों से नजदीक ही तैनात रहेंगे। (Chhattisgarh Lok Sabha Elections)

दरअसल छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 के दूसरे चरण के दौरान गरियाबंद जिले के बिंद्रानवागढ़ विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र में 17 नवंबर 2023 को वोटिंग हुई थी। मतदान होने के बाद लौट रही पोलिंग पार्टी पर नक्सलियों ने हमला कर दिया था। इस हमले में आईटीबीपी के एक हेड कांस्टेबल जोगिंदर सिंह शहीद हो गए थे। लेकिन नक्सली हमले के बाद भी सुरक्षा कर्मियों ने मतदान दल और ईवीएम को सुरक्षित जिला मुख्यालय गरियाबंद पहुंचाया था। इस हमले से सबक लेकर निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने लोकसभा चुनाव में हेलीकॉप्टर और चापर को मतदान कर्मियों और सुरक्षा कर्मियों के लिए आरक्षित रखने का फैसला लिया है।

बस्तर लोकसभा सीट से लोकसभा चुनाव 2024 (Chhattisgarh Lok Sabha Elections) के लिए 11 प्रत्याशी मैदान में है। इन प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 14 लाख 66 हजार मतदाता तय करेंगे। बस्तर लोकसभा सीट में आठ विधानसभा आती है, जिसमें जगदलपुर, कोंडागांव, नारायणपुर, बस्तर, चित्रकूट, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोंटा विधानसभा क्षेत्र है। राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने बताया है कि बस्तर लोकसभा सीट के अंतर्गत जगदलपुर और बस्तर विधानसभा क्षेत्र में मतदान सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगा जबकि कोंडागांव, नारायणपुर, चित्रकूट, दंतेवाड़ा,बीजापुर और कोंटा विधानसभा क्षेत्र में मतदान सुबह 7 बजे से शाम 3 बजे तक संपन्न कराया जाएगा।

Related Articles

Back to top button