छत्तीसगढ़ में अब साल में तीन बार आयोजित होगी ओपन स्कूल की परीक्षाएं, पढ़ें पूरी खबर

Chhattisgarh Open School: छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल की ओर से आयोजित हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी की मुख्य-अवसर परीक्षाएं अब साल में तीन बार आयोजित होगी। पहली परीक्षा अप्रैल, दूसरी परीक्षा अगस्त और तीसरी परीक्षा नवंबर महीने में आयोजित की जाएगी। साल 2024 में पहली परीक्षा अप्रैल में हुई। इसी तरह दूसरी और तीसरी परीक्षा में सामान्य, क्रेडिट,R.T.D. और अवसर के परीक्षार्थी नियमानुसार शामिल हो सकते हैं। राज्य ओपन स्कूल के अधिकारियों ने बताया कि अगस्त 2024 में आयोजित होने वाली दूसरी परीक्षा के लिए सामान्य शुल्क के साथ प्रवेश की अंतिम तिथि 30 जून 2024 तक निर्धारित की गई है।

यह भी पढ़ें:- ओडिशा के विधायकों ने CM साय का जताया आभार, कहा- जीत में मुख्यमंत्री के चुनाव प्रचार का बड़ा योगदान

वहीं 1 जुलाई से 5 जुलाई 2024 तक विलंब शुल्क के साथ अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। इसी तरह नवंबर 2024 में आयोजित होने वाली तीसरी परीक्षा के लिए सामान्य शुल्क के साथ 1 सितंबर 2024 से 5 अक्टूबर 2024 तक और 6 अक्टूबर 2024 से 10 अक्टूबर 2024 तक विलंब शुल्क के साथ प्रवेश की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। वहीं छत्तीसगढ़ बोर्ड ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) के तहत नए शैक्षिक सत्र से एक नया कानून लागू करने का निर्देश दिया है। इस आदेश के अनुसार नए शैक्षिक सत्र से अब बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन एक साल में दो बार किया जाएगा। (Chhattisgarh Open School)

नियमित छात्रों के भी दो बार आयोजित होगी परीक्षाएं

इस नए नियम से फेल स्टूडेंट्स को सबसे ज्यादा फायदा मिलने वाला है। वे एक बार फेल होने पर बेहतर तैयारी के साथ उसी साल पास हो सकेंगे और उनका साल बर्बाद होने से बच जाएगा। इसके साथ ही स्टूडेंट्स इससे अपने रिजल्ट में सुधार भी कर पाएंगे। बता दें अभी तक सिर्फ कम्पार्टमेंट लगने वाले स्टूडेंट्स ही दोबारा परीक्षा में भाग ले सकते थे जिसमें अब बदलाव हुआ है। छत्तीसगढ़ बोर्ड देशभर में पहला राज्य बनने वाला है, जो इस सत्र से ही साल में दो बार बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन करने जा रहा है। अभी तक देश में किसी भी राज्य ने दो बार बोर्ड परीक्षा आयोजित करने का नियम लागू नहीं किया था। (Chhattisgarh Open School)

Back to top button