छत्तीसगढ़ ओलंपिक में खेला, नहीं मिला खिलाड़ियों को नगद पुरूस्कार , मुख्यमंत्री की योजना में लापरवाही दिखा रहे अधिकारी

63 लाख की राशि खेल विभाग के पास, संबंधित विभाग नहीं दे रहा एकाउंट नंबर

राजनांदगांव . छत्तीसगढ़ शासन के मुखिया भूपेश बघेल द्वारा पारंपरिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढि़या ओलंपिक खेल (Chhattisgarh Olympics) का आयोजन वर्ष 2022-23 में शुरू किया था. जिसमें लगभग डेढ़ लाख की संख्या में ग्रामीण अंचल के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था. उक्त प्रतियोगिता को हुए लगभग पांच माह बीत जाने के बाद भी आज पर्यन्त तक विजेता प्रतिभागियों को नगद पुरूस्कार की राशि नहीं की गई है. जिससे प्रतिभागियों में मायूसी देखने को मिल रही है.

यह भी पढ़े :- बड़े तरिया के लोकार्पण के अवसर पर लेजर विथ म्यूजिकल फाऊंटेन शो में दिखी छत्तीसगढ़ संस्कृति की झलक

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार छत्तीसगढि़यां ओलंपिक खेल  (Chhattisgarh Olympics) की शुरूआत अक्टूबर 2022 में की गई थी. यह प्रतियाेगिता जनवरी 2023 तक चली. उक्त प्रतियोगिता को चार भागों में विभाजित किया गया था. पहली विकासखंड, नगरीय क्लस्टर स्तर, दूसरी जिला स्तर, तीसरी संभाग स्तर तथा चाैथी राज्य स्तरीय में. उक्त प्रतियोगिता में नगद पुरूस्कार को भी चार श्रेणी में रखा गया था. जिसमें पहली विकासखंड, नगरीय क्लस्टर स्तर प्रथम  एक हजार रू., द्वितीय 750रू. तृतीय 500 रू. , दूसरी जिला स्तर में प्रथम दो हजार रू., द्वितीय 1500 रू., तृतीय 1000रू., तीसरी संभाग स्तर में प्रथम तीन हजार, द्वितीय 2500 रू., तृतीय 2000 रू. तथा चाैथी राज्य स्तरीय में प्रथम पांच हजार, द्वितीय 4500रू. तथा तृतीय पुरुस्कार 4000 रूपए था. उक्त प्रतियोगिता में को बीते लगभग 5 माह से उपर हो गए है. बावजूद इसके आज तक प्रतिभागियों को नगद पुरूस्कार की राशि नहीं की गई है.

मुख्यमंत्री की योजना में अधिकारी दिखा रहे लापरवाही

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा पारंपरिक खेल स्पर्धा को आगे बढ़ाने सभी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए थे. बावजूद इसके राजनांदगांव जिले के अधिकारी इस ओर किसी भी प्रकार का ध्यान नहीं दे रहे है. अधिकारी सिर्फ अपना फायदा हो ऐसी योजनाओं में दिलचस्पी दिखा रहे है. यहीं वजह है कि मुख्यमंत्री श्री बघेल की इस योजना का लाभ आज पर्यन्त तक प्रतिभागियों को नहीं मिल पाया है. जिससे प्रतिभागियों में मायूसी देखने को मिल रही है.

63 लाख की राशि खेल विभाग के पास, संबंधित विभाग नहीं दे रहा एकाउंट नंबर

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ ओलंपिक खेल प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय पुरूस्कार प्राप्त प्रतिभागियों के लिए राज्य सरकार ने बजट भेज दिया था. इसके तहत लगभग 63 लाख रूपए की खेल विभाग के पास आकर रखी हुई है. जिसे प्रतिभागियों को देने थी. लेकिन आज पर्यन्त तक उक्त राशि काे नहीं दिया गया है.

एकांउट नंबर नहीं मिलने से राशि आबंटित नहीं हो पाई है- एक्का

इस संबंध में खेल अधिकारी ए. एक्का ने बताया कि राज्य सरकार ने राशि जारी कर दी है. इस राशि के आबंटन के लिए संबंधित सभी विभाग के अधिकारियों से पत्र व्यवहार किया गया है. आज पर्यन्त तक उनके द्वारा एकांउट नंबर नहीं दिया गया है. जिसके चलते राशि उनके खाते में नहीं डाली गई है.

सूची मंगाई गई है- काैशिक

इस संबंध में जिला पंचायत के नरेंद्र काैशिक का कहना है कि सूची मंगाई गई है. सूची का अभाव है. इस प्रतियोगिता में लगभग डेढ़ लाख लोगों ने भाग लिया था. संख्यात्मक जानकारी तो है. लेकिन नामजद सूची, डेढ़ लाख लोगों का नाम, आधार नंबर एवं अन्य जानकारी मांगी जा रही है. प्रतियोगिता के समय इस प्रकार कोई निर्देश नहीं आया था और ना ही नगद पुरूस्कार की देने की जानकारी आई थी. (Chhattisgarh Olympics)

Related Articles

Back to top button