Trending

Chhattisgarh rain update : अचानक मौसम ने ली करवट, बारिश के साथ आंधी-तूफान ने मचाया तांडव

Chhattisgarh rain update : छत्तीसगढ़ में पिछले एक हफ्ते से मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है. कई क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश भी देखने को मिल रही है. जगदलपुर में शनिवार की शाम जोरदार आंधी चली. यहां बारिश के साथ ओले भी गिरे. शनिवार को अचानक आए आंधी तूफान और बारिश ने पूरे शहर का हाल बिगाड़ दिया. कई जगहों में पुराने पेड़ उखड़ गए और रास्ते घंटों बंद रहे. साथ ही पूरी रात बिजली आपूर्ति बाधित रही. बारिश और आंधी तूफान में कई व्यापारियों का सामान बर्बाद हो गया.

वहीं किसानों को भी भारी नुकसान होने का अनुमान लगाया जा रहा है. यहां तेज गर्मी से झुलस रहे लोगों को अचानक आंधी का सामना करना पड़ा. बता दें कि शनिवार को दिनभर गर्मी रही. वहीं शाम को अचानक मौसम ने करवट ली और तेज आंधी तूफान के बवंडर में पूरा शहर घिर गया. यहां बारिश के बाद तापमान में 4 डिग्री की गिरावट देखने को मिली है. जगदलपुर में रात का न्यूनतम तापमान 18.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. यह तापमान सामान्य से 4 डिग्री कम है. यहां दिन का अधिकतम तापमान भी 36.6 डिग्री सेल्सियस मापा गया है.

इसलिए बदला मौसम
मौसम विभाग की मानें तो कर्नाटक से लेकर मध्य छत्तीसगढ़ के बीच एक रेखा बनी हुई है. जिसकी वजह से बस्तर सहित आसपास के इलाके में रोजाना मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. बीते दिनों भी यही हुआ, करीब 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी तूफान चलना शुरू हुआ था. जिस गति से तूफान आया लोग काफी डर गए और सुरक्षित ठिकाने तलाशने लगे.

कई जगहों पर तेज हवाओं के कारण सालों पुराने विशालकाय पेड़ उखड़ गए. वही कई जगहों पर पेड़ गिरने से रास्ता जाम हो गया. शाम होते होते मूसलाधार बारिश का सिलसिला शुरू हो गया. आंधी तूफान की वजह से बिजली व्यवस्था भी छिन्न भिन्न हो गयी. पूरे शहर अंधेरे के आगोश में चल गया. कुछ देर पहले आंधी तूफान ने डराया तो वही बिजली की तेज गड़गड़ाहट की बीच बारिश से लोग डरे सहमे बैठे रहे.

यह भी पढ़े : Importance of Number Nine: जन्म दिनांक से जानिए अंक की विशेषता, पढ़ें अंक 9 का क्या हैं महत्व

आंधी में उड़ गए शहर के की बैनर
दुकानों और सड़कों में लगे बड़े-बड़े होर्डिंग को तूफान अपने साथ उड़ा ले गया. बारिश के बीच कई जगहों पर ओले भी गिरे. तेज़ बारिश, बिजली की गड़गड़ाहट, ओले और आधी तूफान के बीच भले ही गर्मी से लोगों को राहत मिली लेकिन मौसम के मचे तांडव ने लोगों को काफी ज्यादा डरा दिया है. बता दें कि आंधी में कई व्यापारियों को भी नुकसान उठाना पड़ा है. सड़क किनारे लगी कई दुकानें आंधी की चपेट में आने के कारण उखड़ गईं.

Related Articles

Back to top button