राज्य निर्वाचन आयुक्त ने स्थानीय निकायों में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने दिए टिप्स

Chhattisgarh Election Commissioner: छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रिस्तरीय पंचायत और नगरीय निकायों के आम और उप निर्वाचन के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। शुक्रवार को दोपहर तीन बजे से छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त ठाकुर राम सिंह और सचिव मोहम्मद कैसर अब्दुल हक की उपस्थिति में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी आरओ और एआरओ को इस संबंध में वर्चुअल बैठक के जरिए प्रशिक्षण दिया गया।

यह भी पढ़ें:- 8 जून को प्लेसमेंट कैंप का आयोजन, 260 से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती

आयुक्त सिंह ने उपस्थित लोगों को पूरी गंभीरता से निर्वाचन कार्य संपन्न कराने पर जोर दिया। उन्होंने यह भी हिदायत दी कि जिन नगरीय निकायों और पंचायत के क्षेत्रों में चुनाव होना है वहां आदर्श आचरण संहिता का पालन सुनिश्चित किया जाए। बैठक में स्थानीय चुनाव को निष्पक्ष और स्वतंत्र तरीके से संपन्न कराने और मतदान संबंधी तैयारियों के लिए प्रशिक्षण दिया गया। इसके अलावा मतगणना स्थल की व्यवस्था पर भी जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए। बैठक में चुनाव के दौरान उपयोग में आने वाले विभिन्न प्रपत्रों की जानकारी दी गई। (Chhattisgarh Election Commissioner)

आयोग में भेजे जाने वाले प्रारूप और प्रतिवेदन के बारे में भी विस्तार से बताया गया। गौरतलब है कि स्थानीय निर्वाचन के लिए नाम निर्देशन पत्र लिए जा रहे हैं, जो कि 9 जून तक लिए जाएंगे। पूरे राज्य के 8 जिलों की नौ नगरपालिकाओं के नौ वार्डों में नगरीय निकाय के और राज्य के 33 जिलों में त्रिस्तरीय पंचायतों के रिक्त 763 पदों पर निर्वाचन किया जाना है। इसमें 621 पदों पर उप निर्वाचन और 142 रिक्त पदों पर आम निर्वाचन होना है। प्रशिक्षण सत्र में आयोग के उप सचिव दीपक अग्रवाल समेत अवर सचिव आलोक श्रीवास्तव और प्रणय वर्मा, आयोग के अन्य अधिकारी और जिलों से रिटर्निंग और सहायक रिटर्निंग अधिकारियों ने हिस्सा लिया।  (Chhattisgarh Election Commissioner)

त्रिस्तरीय पंचायतों और नगरीय निकायों के निर्वाचन 

त्रिस्तरीय पंचायतों, नगरीय निकायों के आम और उप निर्वाचन 2023 के लिए छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। नवा रायपुर स्थित आयोग के कार्यालय में स्थापित कंट्रोल रूम के प्रभारी विजय कुमार कोष्टा, निज सचिव और सहायक कर्मचारी के रूप में ईश्वर कुमार साहू, स्टेनोटायपिस्ट की तैनाती की गई है। इस कंट्रोल रूम का फोन नबंर 0771-2880400 है। इसमें स्थानीय निर्वाचन संबंधी जानकारी के लिए कार्यालयीन समय में सुबह 10 बजे से शाम 05.30 बजे तक संपर्क किया जा सकता है। (Chhattisgarh Election Commissioner)

Related Articles

Back to top button