छत्तीसगढ़ में कम नहीं हो रही रेल यात्रियों की परेशानी, 8 ट्रेनें फिर रद्द

Chhattisgarh Train Cancel: छत्तीसगढ़ में रेल यात्रियों की परेशानी कम होने का नाम नहीं ले रही है। दरअसल, रेलवे ने विकास कार्य का हवाला देते हुए छत्तीसगढ़ से होकर चलने वाली 8 ट्रेनों को फिर कैंसिल कर दिया है। रेल प्रबंधन के मुताबिक  4 और 5 अगस्त को बिलासपुर-नागपुर सेक्शन में तीसरी लाइन में इलेक्ट्रॉनिक इंटरलोकिंग का काम होगा, जिसके कारण ट्रेनों को रद्द किया गया है। रेल प्रशासन ने यात्रियों को होने वाली असुविधा के लिए खेद व्यक्त किया है, लेकिन यात्रियों के लिए कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं किया है l

यह भी पढ़ें:- PSC की आगामी परीक्षाओं में साक्षात्कार के नंबर होंगे कम, CM भूपेश बघेल ने किया ऐलान

बता दें कि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट करने का काम चल रहा है, जिसके कारण यात्री ट्रेनों को आए दिन कैंसिल किया जा रहा है। एक तरफ रेल यात्री ट्रेनों की लेटलतीफी की समस्या से परेशान हैं। वहीं ट्रेनों को रद्द करने से उनकी दिक्कतें और ज्यादा बढ़ गई है। हावड़ा-मुंबई मेन लाइन पर स्थित बिलासपुर-नागपुर सेक्शन में तीसरी लाइन काम चल रहा है, जो अब अंतिम दौर पर है। इसके लिए इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग का काम होना बाकी है। ये काम 4 अगस्त की सुबह 9 बजे से 5 अगस्त को दोपहर 3 बजे तक 18 घंटे चलेगा, जिसके कारण इन ट्रेनों को कैंसिल किया गया है। (Chhattisgarh Train Cancel)

ये ट्रेनें रहेगी रद्द

  • रायपुर से चलने वाली 08707 रायपुर-दुर्ग मेमू पैसेंजर स्पेशल 4 अगस्त को रद्द रहेगी।
  • दुर्ग से चलने वाली 08708 दुर्ग-रायपुर मेमू पैसेंजर स्पेशल 4 अगस्त को रद्द रहेगी।
  • रायपुर से चलने वाली 08709 रायपुर-डोंगरगढ़ मेमू पैसेंजर स्पेशल 4 अगस्त को रद्द रहेगी।
  • डोंगरगढ़ से चलने वाली 08730 डोंगरगढ़-रायपुर मेमू पैसेंजर स्पेशल 5 अगस्त को रद्द रहेगी।
  • अंतागढ़ से चलने वाली 08815/08816 अंतागढ़-रायपुर-अंतागढ़ डेमू स्पेशल रायपुर और दुर्ग के बीच 4 अगस्त को  रद्द रहेगी।
  • रायपुर से चलने वाली 08729 रायपुर-डोंगरगढ़ मेमू पैसेंजर स्पेशल 4 अगस्त को रद्द रहेगी।
  • डोंगरगढ़ से चलने वाली 08710 डोंगरगढ़-रायपुर मेमू पैसेंजर स्पेशल 5 अगस्त को रद्द रहेगी।

ट्रेन के बारे में पहले ही कर लें पता

ट्रेन रद्द होने से सभी सामान लेकर स्टेशन के लिए निकलने के बाद वापस आने में यात्रियों को भारी असुविधा हो सकती है। इससे अच्छा है कि स्टेशन जाने से पहले ही कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट जरूर चेक कर लें। रद्द, डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन या लैपटॉप के साथ इंटरनेट की सुविधा होनी चाहिए। रद्द ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ की वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके बाद Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा। इस ऑप्शन को चुनें। कैंसिल, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें और इसके बाद ही स्टेशन के लिए निकलें। तीनों लिस्ट चेक करके ही घर से बाहर निकलें। (Chhattisgarh Train Cancel)

Related Articles

Back to top button