छत्तीसगढ़ से गुजरने वाली 74 ट्रेनों के समय में किया गया बदलाव, 1 अक्टूबर से नए टाइम पर चलेंगी ट्रेन

Whatsaap Strip

Chhattisgarh Train Time: छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जोन स्टेशन से चलने वाली 74 ट्रेनों का समय एक अक्टूबर से बदल जाएगा। रेलवे की ओर से जारी आदेश के मुताबिक 50 ट्रेनें अब अलग-अलग स्टेशनों में बदले समय पर पहुंचेगी और रवाना होंगी। रेलवे के इस बदलाव से ट्रेनों की लेटलतीफी की समस्या का समाधान होने का दावा किया है। साथ ही इससे ट्रेनों के परिचालन के समय में बचत भी होगी।

यह भी पढ़ें:- सरकार ने जारी की त्योहारों के लिए छुट्टियों की सूची, जानिए कब-कब मिलेगा अवकाश

रेलवे प्रशासन की ओर से हर साल एक अक्टूबर को ट्रेनों के परिचालन के समय में बदलाव किया जाता है। इस साल भी रेलवे ने ट्रेनों के टाइम टेबल में आंशिक फेरबदल किया है। उनमें अप और डाउन दोनों दिशाओं की ट्रेनें शामिल हैं। परिचालन समय कुछ प्रमुख स्टेशनों में ही बदला गया है। अन्य स्टेशनों में ट्रेनों के आगमन और प्रस्थान का समय पहले की तरह ही रहेगा। ट्रेनों का समय जोन के अलग-अलग स्टेशनों में बदला गया है, जिससे समय की बचत भी होगी और ट्रेनों के लेटलतीफी की समस्या से निजात भी मिलेगी। इस फैसले का सीधा लाभ यात्रियों का मिलेगा। (Chhattisgarh Train Time)

देखें कब-कब चलेगी ट्रेनें

ट्रेन के बारे में पहले ही कर लें पता

ट्रेन रद्द होने से सभी सामान लेकर स्टेशन के लिए निकलने के बाद वापस (Chhattisgarh Train Cancellation Problem) आने में यात्रियों को भारी असुविधा हो सकती है। इससे अच्छा है कि स्टेशन जाने से पहले ही कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट जरूर चेक कर लें। रद्द, डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन या लैपटॉप के साथ इंटरनेट की सुविधा होनी चाहिए। रद्द ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ की वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके बाद Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा। इस ऑप्शन को चुनें। कैंसिल, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें और इसके बाद ही स्टेशन के लिए निकलें। तीनों लिस्ट चेक करके ही घर से बाहर निकलें।  (Chhattisgarh Train Time)

इन वजहों से रद्द की जाती है ट्रेन

बता दें कि ट्रेनों को रद्द, डायवर्ट या रिशेड्यूल करने के पीछे अलग-अलग कारण होते हैं। इसमें पहला खराब मौसम है। देश के कई तटीय इलाकों में कई बार तूफान की समस्या हो जाती है। कई बार ज्यादा बारिश के कारण आंधी भी आने लगती है। ऐसे में कई बार रेलवे खराब मौसम के कारण ट्रेनों के टाइम में या तो बदलाव कर देता है या उन्हें कैंसिल कर देता है। वहीं ट्रेनों के सही संचालन और यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए रेलवे रेल की पटरियों की समय-समय पर मरम्मत करवाता है। ऐसे में इस कारण भी ट्रेनों को रद्द, डायवर्ट या रिशेड्यूल करना पड़ता है। इसके साथ ही कई बार कानून व्यवस्था के कारण भी ट्रेनों को रद्द करना पड़ता है। (Chhattisgarh Train Time)

Related Articles