India Canada Row : कनाडा के PM जस्टिन ट्रूडो ने सबके सामने माफी मांग ली, बोले- ‘बड़ी गलती हो गई

India Canada Row : कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने सबके सामने माफी मांगी और कहा कि उनसे बड़ी गलती हो गई. दरअसल, 22 सितंबर को कनाडा की संसद में नाजी आर्मी के एक सदस्य को सम्मानित किया गया था, जिसके बाद से ट्रूडो अपने ही देश में घिर गए थे और दुनियाभर में ऐसा करने पर उनकी आलोचना हो रही थी.

यह भी पढ़े :- Asian Games 2023: शूटिंग में भारत को दोहरी खुशी, 50m राइफल में मिला गोल्ड और ब्रॉन्ज

ट्रूडो ने कहा कि- ‘यह अत्यंत दुखद है कि ऐसा हुआ. कनाडा की संसद में जो हुआ वो संसद के लिए और सभी कनाडाई लोगों के लिए बेहद शर्मनाक बात है.’ बता दें कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की कनाडा दौरे पर आकर संसद को संबोधित कर रहे थे. इस दौरान रूसियों के खिलाफ जंग लड़ने के लिए नाजी आर्मी के सदस्य यारोस्लाव हंक को एक हीरो के रूप में सम्मानित किया गया था.

शुक्रवार को राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की की कनाडा यात्रा के दौरान 98 वर्षीय यूक्रेनी आप्रवासी यारोस्लाव हुंका को श्रद्धांजलि अर्पित की थी और हाउस ऑफ कॉमन्स को बताया था कि हुंका ने यूक्रेनी स्वतंत्रता के लिए लड़ाई लड़ी थी. बाद में यह बताया गया कि हुंका ने एसएस के 14वें वेफेन ग्रेनेडियर डिवीजन में काम किया था, जो एक नाजी सैन्य इकाई थी. (India Canada Row)

बता दें कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिरी जेलेंस्की हालही में कनाडा दौरे पर गए थे. इस दौरान उन्होंने हाउस ऑफ कॉमन्स को भी संबोधित किया था. द्वितीय युद्ध में भाग लेने वाले एक पूर्व सैनिक को इस दौरान सम्मानित किया गया था. यूक्रेनी नायक के तौर पर उसको सम्मानिक किया गया था. कहा गया था कि सैनिक हुंका ने यूक्रेन की तरफ से रूस के खिलाफ युद्ध लड़ा था. लेकिन बाद में पता चला कि वह हिटलर की नाजी सेना में भी सेवाएं दे चुका है, इस बात का पता चलते ही हंगामा खड़ा हो गया. अब कनाडा के पीएम भी इसे शर्मनाक बता रहे हैं. (India Canada Row)

Related Articles

Back to top button