भव्य रूप में हुआ छत्तीसढ़िया ओलंपिक का आगाज, तीन महीनों तक पारम्परिक खेलों का होगा महा मुकाबला

Chhattisgarhi Olympics : छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा लोक संस्कृति और कला को बढ़ावा देने के बाद अब छत्तीसगढ़ के पारंपरिक खेलों को विश्व में पहचान दिलाने की कवायद शुरू हो गई है। इसके लिए छत्तीसगढ़ में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक की शुरुआत हो चुकी है। त्यौहारों के इस खुशनुमा माहौल में युवा से लेकर बुजुर्ग इन खेलों में उत्साह से हिस्सा ले रहे हैं।

यह भी पढ़ें : अब देश के इन 8 बड़े शहरों में मिलेगी Airtel 5G की सुविधा, पढ़ें खबर

पहली बार छत्तीसगढ़ में आयोजित हो रहे इन खेलों में लोगों का जुड़ाव स्पष्ट रूप से नजर आ रहा है। छत्तीसगढ़ में इन खेलों के प्रति रूचि इस बात से पता चल रही है कि इन खेलों में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को अपना बचपन और युवावस्था फिर से याद आने लगा है।

Chhattisgarhi Olympics: पारम्परिक खेल सबसे लोकप्रिय

हमारी संस्कृति में परम्परागत खेल रचे बसे हैं। यहां के लोक जीवन में ये खेल न केवल मनोरंजन का जरिया हैं बल्कि ये शरीर को स्वस्थ रखने के साथ ही हमें ताजगी और स्फूर्ति भी देते हैं। पिट्टुल, गिल्ली -डंडा, खो-खो, कबडडी जैसे खेल यहां गांव-गांव खेले जाते हैं। इनमें खो-खो और कबड्डी के खेल में खिलाड़ियों की चुश्ती और फुर्ती देखते ही बनती है। वहीं बालिकाओं और महिलाओं में फुगड़ी का खेल अत्यंत लोकप्रिय है।

यह भी पढ़ें : मॉरिस गैरेज (MG) जल्द भारत में लाएगी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, इस कार के साथ होगा मुकाबला

छत्तीसगढ़ी ओलंपिक (Chhattisgarhi Olympics) में ये खेल शामिल

छत्तीसगढ़िया ओलंपिक (Chhattisgarhi Olympics) में उन खेलों को शामिल किया गया है जो यहां परम्परागत रूप से गांवों-और शहरों में खेले जाते हैं। लोक रूचि के इन खेलों को नई पहचान दिलाने के लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की पहल पर इस खेल प्रतियोगिता की रूप रेखा तैयार की गई। कैबिनेट की मंजूरी के साथ ही इन खेलों के आयोजन का किया जा रहा है। इस आयोजन में गिल्ली डंडा, पिट्ठुल, संखली, लंगड़ी दौड़, कबड्डी, खो-खो, रस्साकसी और बांटी जैसे 14 परंपरागत खेलों को शामिल किया गया है।

तीन महीने चलेगा छत्तीसगढ़ी ओलंपिक

परम्परागत खेलों के आयोजन से यहां नई खेल संस्कृति भी विकसित होगी। इस आयोजन से जहां खेल के प्रति जगरूकता आएगी वहीं खेल के क्षेत्र में नई प्रतिभाओं को आगे आने का अवसर मिलेगा। इसीलिए 6 अक्टूबर से 6 जनवरी 2023 तक यानी पुरे तीन महीने गांव से लेकर शहर तक पूरा छत्तीसगढ़ खेल मय रहेगा।

36वें नेशनल गेम में भी छत्तीसगढ़ का शानदार प्रदर्शन

गुजरात में चल रहे 36वें नेशनल गेम में आकर्षी कश्यप गोल्ड मेडल जीत कर यहां के बेडमिंटन खिलाडियों को नई पहचान दी है। गुजरात में आयोजित 36 वीं राष्ट्रीय खेल में पहला गोल्ड मैडल स्केटिंग स्पर्धा में अमितेष मिश्रा ने जीता है। छत्तीसगढ़ के खिलाड़ी अब तक 7 मेडल जीत चुके हैं। जिसमें दो गोल्ड, 3 सिल्वर और दो कांस्य पदक शामिल है।

यह भी पढ़ें : इस सरकारी बैंक ने आज से बढ़ाया लोन, लोगों पर पहले से ज्यादा पड़ेगा EMI का बोझ

6 चरणों में होगा छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का आयोजन

छः चरणों में होने जा रहा छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के हर चरण में उम्मीद है कि लोगों का जुनून देखने को मिलेगा। इस प्रतियोगिता का अंतिम चरण राज्य स्तरीय होगा।

Related Articles

Back to top button