चक्रवात बिपरजॉय के गुजरात से गुजरने के कई घंटों बाद भी भारी बारिश जारी, जानिए ताजा अपडेट

Biperjoy Update: चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के गुजरने के 36 घंटे बाद भी गुजरात के प्रभावित इलाकों में लगातार बारिश का दौर जारी है। सौराष्ट्र-कच्छ समेत उत्तर गुजरात में तेज बारिश हो रही है। पालनपुर, थराद, पाटण, बनासकांठा और अंबाजी जिलों के कई शहरों में बाढ़ के हालात बन गए हैं। तूफान से पाटण में बने गुजरात के सबसे बड़े चारणका सोलर प्लांट को भारी नुकसान पहुंचा है। दो दिन से जारी बारिश के बाद प्लांट में घुटनों तक पानी भर गया है। तेज हवाओं से इसके सोलर पैनल झुक गए हैं।

यह भी पढ़ें:- मणिपुर हिंसा पर पूर्व सेना प्रमुख ने जताई चिंता, बोले- राज्य में सीरिया जैसे हालात

वहीं नदियों में बाढ़ की वजह से पाटण के सैकड़ों गांवों का संपर्क टूट गया है। इधर, बनासकांठा जिले में कल रात से तेज बारिश के बाद बनास नदी का पानी आबू रोड तक पहुंच गया है। पालनपुर-अंबाजी हाईवे को बंद कर दिया गया है। दर्जनों गांव बाढ़ के पानी में घिरे हुए हैं। वहीं पालनपुर शहर के भी कई इलाके पानी में डूब गए हैं। शक्तिपीठ अंबाजी में बाढ़ के चलते राजस्थान और गुजरात के कई शहरों से आने वाले श्रद्धालुओं को बीच रास्ते से ही लौटाया जा रहा है। इधर, थराद शहर में 80 से 90 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चल रही है। (Biperjoy Update)

तेज हवा चलने की वजह से दर्जनों मकान और दुकानों के शेड्स और शहर में लगे होर्डिंग्स उखड़ गए हैं। कई इलाकों में बिजली के पोल और पेड़ गिर गए हैं। शहर के ज्यादातर इलाकों में घुटनों तक पानी भर गया है। वहीं तूफान के दौरान गुजरात के रेस्क्यू कैंप में 700 से ज्यादा बच्चों ने जन्म लिया। तूफान आने से 72 घंटे पहले ही गुजरात सरकार ने 8 हाई रिस्क जिलों से करीब 1 लाख लोगों को रेस्क्यू करके कैंप में भेजा था। इनमें 1 हजार 152 गर्भवती महिलाएं भी शामिल थी। इनमें से 707 महिलाओं ने अस्पतालों और हेल्थ सेंटर्स में तूफान के दौरान बच्चों को जन्म दिया। (Biperjoy Update)

गुजरात सरकार ने बताया कि तूफान के दौरान 302 सरकारी वाहन और 202 एंबुलेंस तैनात की गई थी। इन एंबुलेंस में मेडिकल स्टाफ भी था। तूफान से हुए नुकसान और राहत-बचाव का जायजा लेने के लिए गृहमंत्री अमित शाह ने कच्छ का हवाई निरीक्षण किया। उनके साथ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने शुक्रवार शाम को कहा था कि हम एक बड़ी आपदा से लड़ने में सक्षम रहे। NDRF, SDRF और अन्य एजेंसियों ने तूफान से होने वाले नुकसान को कम करने के लिए हर संभव प्रयास किया। बता दें कि बिपरजॉय तूफान कमजोर होकर डीप डिप्रेशन में बदल गया है। मौसम विभाग के मुताबिक तूफान दक्षिण पूर्व पाकिस्तान के ऊपर कमजोर होकर डीप डिप्रेशन में बदल गया है। हालांकि फिर भी भारी बारिश का दौर जारी है। (Biperjoy Update)

Related Articles

Back to top button