महिलाएं अब अबला नहीं सबला हैं: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

CM Bhupesh in Rampur: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के तहत कोरबा जिले के रामपुर विधानसभा अंतर्गत चिर्रा गांव पहुंचे। मुख्यमंत्री ने यहां ग्रामीण औद्योगिक पार्क (रीपा) में संचालित गतिविधियों का अवलोकन करने के दौरान महिलाओं के हुनर की खूब प्रशंसा की और कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत और आत्मनिर्भर बनाने में रीपा महत्वपूर्ण साबित होगा।

यह भी पढ़ें:– गर्ल्स हॉस्टल में लगी भीषण आग, 20 छात्राओं की मौत

गांव की महिलाएं जिन गतिविधियों को संचालित कर रही हैं, उसे देखकर अहसास हो रहा है कि आने वाले समय में उनकी आमदनी और बढ़ेगी। उन्होंने यहां समूह की महिलाओं के साथ सेल्फी ली और कहा कि महिलाएं अब अबला नहीं सबला बन गई हैं। (CM Bhupesh in Rampur)

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रीपा में संचालित गतिविधियों का अवलोकन किया। उन्होंने हल्दी, मिर्च, मसाला, बेसन, आटा, सुगंधित चावल, आचार, बड़ी, अगरबत्ती, दोना पत्तल निर्माण, चप्पल, गोबर पेंट, ऐश ब्रिक्स, पेवर ब्लॉक निर्माण, पुट्टी निर्माण, फेंसिंग निर्माण गतिविधियों को करीब से देखा। इस दौरान महिला स्व सहायता समूहों की सदस्यों से चर्चा करते हुए उनके द्वारा संचालित गतिविधियों की जानकारी भी ली। (CM Bhupesh in Rampur)

मुख्यमंत्री बघेल ने यहां संचालित गतिविधियों की प्रशंसा की। उन्होंने यहां पर्यटन की संभावनाओं को देखते हुए गढ़कलेवा और कॉफी पॉइंट संचालित करने के निर्देश कलेक्टर संजीव कुमार झा को दिए। मुख्यमंत्री ने यहां समूह के सदस्यों को प्रोत्साहित करते हुए उनका उत्साहवर्धन भी किया। ग्राम चिर्रा की दिव्यांग ललिता राठिया ने मुख्यमंत्री को रीपा और समूह की अनेक गतिविधियों की जानकारी भी दी। (CM Bhupesh in Rampur)

उन्होंने मुख्यमंत्री बघेल को अलग-अलग समूह द्वारा संचालित गतिविधियों के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि यहां 15 गतिविधि संचालित हैं, जिसमें 64 ग्रामीण जुड़े हैं। इसमें 18 पुरुष सदस्य शामिल हैं। उन्होंने बताया कि विगत एक माह से सतत कार्य चल रहा है। ग्रामीण यांत्रिकी विभाग और आदिवासी विभाग से हल्दी मिर्च मसाला, दोना पत्तल, बेसन, आटा, ईंट का ऑर्डर मिला है। ग्रामीण यांत्रिकी विभाग से 7 हजार लीटर गोबर पेंट का भी ऑर्डर मिला। दो हजार चप्पल का ऑर्डर भी आदिवासी विकास विभाग से प्राप्त हुआ है। अभी तक 2 लाख 15 हजार का शुद्ध मुनाफा हुआ है। विभिन्न आर्थिक गतिविधियों में उत्पादित 6 लाख से अधिक कीमत की सामग्री की बिक्री हो चुकी है।

उन्होंने बताया कि अभी कई विभागों से ऑर्डर जारी हो रहे हैं। रीपा में मुख्यमंत्री बघेल ने वाईफाई जोन का उद्घाटन बटन दबाकर किया। कलेक्टर झा ने मुख्यमंत्री बघेल को रीपा समेत नरवा विकास के कार्यों की जानकारी देते हुए गतिविधियों का अवलोकन भी कराया। मुख्यमंत्री भूपेश, विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरण दास महंत, स्कूल शिक्षा और जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, राजस्व मंत्री जय सिंह अग्रवाल, सांसद ज्योत्सना महंत, विधायक मोहित राम केरकेट्टा, पुरुषोत्तम कँवर, ननकी राम कँवर समेत अन्य जनप्रतिनिधि इस अवसर पर उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने कटहल के पौधे लगाएं

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने चिर्रा के रीपा केंद्र में कटहल का पौधा लगाया। विधानसभा अध्यक्ष चरण दास महंत ने आम और जिले के प्रभारी मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने कदम, राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने कदम और सांसद ज्योत्सना चरण दास महंत ने आम के पौधे लगाएं। (CM Bhupesh in Rampur)

Related Articles

Back to top button