CM Gaumata Pooja: CM भूपेश बघेल ने गौमाता को खिलाया चारा, 20 रु में बेचा गौमूत्र

CM Gaumata Pooja: CM भूपेश बघेल ने मुख्यमंत्री निवास में छत्तीसगढ़ के पहले त्यौहार हरेली के अवसर पर कृषि यंत्रों की विधिवत पूजा अर्चना की। गौमाता को मुख्यमंत्री ने चारा खिलाया और उसकी पूजा कीl  राउत नाचा, करमा नृत्य, आदिवासी नृत्य के लोक कलाकार परंपरागत छत्तीसगढ़िया वाद्य यंत्रों के धुन पर थिरकेl साथ ही प्रदेश की खुशहाली की कामना की। उन्होंने स्व सहायता समूहों को प्रोत्साहन राशि का वितरण किया। साथ ही चिन्हित गौठानों में गौमूत्र क्रय करने और गौमूत्र टेस्टिंग किट का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री निवास में आयोजित हरेली पर्व के कार्यक्रम में गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू, वन मंत्री मोहम्मद अकबर, उद्योग मंत्री कवासी लखमा, खाद्य मंत्री अमरजीत भगत, स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम, महिला और बाल विकास मंत्री अनिला भेंड़िया, संसदीय सचिव चिंतामणि महाराज, चन्द्रदेव राय, गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष महंत राजेश्री राम सुंदर दास, राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष किरणमयी नायक समेत बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें:- Mahatari Nyay Rath: CM भूपेश ने महतारी न्याय रथ को किया रवाना, पहले चरण में 9 जिलों में जाएगा रथ

वहीं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने देश की अपनी तरह की पहली और अनूठी योजना गौमूत्र खरीदी की शुरुआत की। CM ने निधि स्व सहायता समूह चंदखुरी को गौमूत्र बेचा।  फिर विक्रय रजिस्टर पर हस्ताक्षर किया। उन्होंने 5 लीटर गौमूत्र बेचकर 20 रूपए अर्जित किए। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल प्रदेश के पहले गौमूत्र विक्रेता बने। इसके साथ ही वे हरेली पर्व पर आयोजित कार्यक्रम में सपरिवार शामिल हुए। (CM Gaumata Pooja)

अरे आप तो 60 साल में भी ऐसे गेड़ी चढ़ते हैं: मुख्यमंत्री 

अरे आप तो 60 साल के जवान हैं। जरा दिखाओ तो गेड़ी पर अपना हुनर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को जब पता चला कि बुजुर्ग तीरथ राम सिन्हा पिछले दो साल से गेड़ी पर चढ़कर उनसे मिलने आ रहे हैं तो उन्होंने तत्काल तीरथराम को मिलने के लिये बुलाया और आत्मीयता से बात की। दरअसल, गुरुवार को मुख्यमंत्री निवास में हरेली तिहार के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन था। जिसमें रायपुर समेत राज्यभर के लोग शिरकत करने आते हैं। ऐसे ही एक शख्स तीरथराम सिन्हा हैं, जो रायपुर जिले से 10 किलोमीटर दूर जोरा गांव में रहते हैं। वे बताते हैं कि मैं पिछले दो साल से लगातार हरेली तिहार में मुख्यमंत्री से मिलने आ रहा था, लेकिन मुलाकात नहीं हो पा रही थी। लेकिन आज मुख्यमंत्री जी को मेरे बारे में जानकारी हुई तो उन्होंने स्वयं निवास के अंदर बुलवाया और मुझसे बात की। (CM Gaumata Pooja)

10 किलोमीटर तक गेड़ी चढ़कर आया हूं: तीरथराम 

तीरथराम ने मुख्यमंत्री को बताया कि मैं जोरा से 10 किलोमीटर तक गेड़ी चढ़कर आया हूं और आपको गेड़ी पर चलकर दिखाना चाहता हूं। इस मुख्यमंत्री ने कहा कि जरा दिखाओ अपना हुनर। तीरथराम तत्काल उछलकर दोनों गेड़ी पर एक साथ चढ़ गये। उनके इस हुनर को देखकर मुख्यमंत्री बोल पड़े अरे वाह आप तो 60 साल के जवान हैं। मुख्यमंत्री से मिलने के बाद तीरथराम ने कहा कि आज मिलकर बहुत अच्छा लगा। प्रदेश के मुखिया ने स्वयं संज्ञान लेकर मुझे मिलने बुलाया ये मेरे लिये बहुत बड़ी बात है।  

मुख्यमंत्री निवास में हरेली के विविध रंग…

 

Related Articles

Back to top button