CM Ke Nirdesh: छत्तीसगढ़ की 28 तहसीलों में औसत से कम बारिश, CM ने दिए सर्वेक्षण के निर्देश

CM Ke Nirdesh: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ में औसत से कम बारिश वाली तहसीलों में फसलों की स्थिति का आंकलन कराने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने अल्प बारिश वाली तहसीलों में राहत कार्य के लिए तत्काल कार्ययोजना तैयार करने के भी निर्देश दिए हैं। गौरतलब है कि राज्य की 28 तहसीलों में चालू वर्षा मौसम में 01 अगस्त की स्थिति में 60 फीसद से कम बारिश दर्ज की गई है। राज्य में मानसून के कमजोर पड़ने और राज्य के उत्तरी हिस्से के जिलों विशेषकर सरगुजा, सूरजपुर, बलरामपुर, जशपुर में अल्पवर्षा के चलते खरीफ की बोनी और फसलों की स्थिति प्रभावित हुई है। (CM Ke Nirdesh)

यह भी पढ़ें:- Congress Neta Notice: हाईकोर्ट तक पहुंचा बयानबाजी, कांग्रेस नेताओं को नोटिस जारी

कम बारिश के चलते संसदीय सचिव चिन्तामणी महराज, विधायक बृहस्पत सिंह और अन्य विधायक गणों ने मुख्यमंत्री से मुलाकात कर सरगुजा संभाग की कम बारिश वाली तहसीलों को सूखा ग्रस्त घोषित करने का आग्रह किया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अल्पवर्षा की स्थित को देखते हुए प्रभावित तहसीलों में फसलों का आंकलन कराने के साथ ही राहत कार्य के लिए आवश्यक कदम उठाए जाने के निर्देश मुख्य सचिव को दिए हैं। मुख्यमंत्री भूपेश के निर्देश के परिपालन में मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से सभी संभायुक्तों और कलेक्टरों की बैठक लेकर प्रदेश में बारिश की स्थिति की समीक्षा की। (CM Ke Nirdesh)

तहसीलों का राहत मैन्युअल 2022

उन्होंने कलेक्टरों को औसत से कम बारिश वाली तहसीलों का राहत मैन्युअल 2022 के प्रावधान के मुताबिक फसलों का राजस्व, कृषि और उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों के माध्यम से आंकलन कराने के निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने कहा कि औसत से कम बारिश वाली 28 तहसीलों में राहत कार्य शुरू कराने के लिए तत्काल कार्ययोजना भी तैयार की जाए। गौरतलब है कि राज्य के 9 जिलों की 28 तहसीलों में 01 अगस्त 2022 की स्थिति में 60 प्रतिशत से कम औसत बारिश हुई है, इनमें 8 तहसीलें ऐसी हैं जहां 40 फीसद से भी कम बारिश हुई है। ऐसी तहसीलों में फसलों का आंकलन कराकर सूखा घोषित करने के लिए नियमानुसार शासन को एक सप्ताह के भीतर प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिए गए हैं।

इन इलाकों में कम बारिश दर्ज

सचिव राजस्व और आपदा प्रबंधन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक सरगुजा जिले की अम्बिकापुर, मैनपाट और सीतापुर, सूरजपुर जिले की लटोरी, बलरामपुर जिले की बलरामपुर, कुसमी और वाड्रफनगर, जशपुर जिले की दुलदुला, जशपुर, पत्थलगांव, सन्ना, कुनकुरी, कांसाबेल, रायपुर जिले की रायपुर और आरंग, कोरिया जिले की सोनहत, कोरबा जिले के दर्री, बेमेतरा जिले की बेरला, सुकमा जिले की गादीरास, कोण्टा तहसील में 60 प्रतिशत से कम बारिश हुई है, जबकि सरगुजा जिले की लुण्ड्रा, दरिमा, बतौली, सूरजपुर जिले की प्रतापपुर, बिहारपुर और बलरामपुर जिले की शंकरगढ़, रामानुजगंज, राजपुर ऐसी तहसीलें हैं, जहां चालू वर्षा मौसम में 01 अगस्त की स्थिति में 40 फीसद से कम बारिश दर्ज की गई है।

Related Articles

Back to top button