Trending

Chhattisgarh Sadak Hadsa: छत्तीसगढ़ में सड़क हादसों की संख्या में इजाफा, डेढ़ साल में 8 हजार 424 लोगों की मौत

Chhattisgarh Sadak Hadsa: छत्तीसगढ़ में सड़क हादसों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है। साथ ही इन हादसों से होने वाले मौते के आंकड़े भी बढ़े हैं। दरअसल, परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर की अध्यक्षता में मंत्रालय महानदी भवन में छत्तीसगढ़ राज्य सड़क सुरक्षा परिषद की बैठक हुई, जिसमें सामने आए आंकड़े चौकाने वाले हैं। ताजा आंकड़ों के मुातबिक बीते डेढ़ सालों में सड़कों हादसों की वजह से 8 हजार 424 लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसे में अब सभी संबंधित विभागों को दुर्घटना की रोकथाम पर विशेष जोर देने की हिदायत दी जा रही है। बैठक में दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति की मदद करने वालों की प्रोत्साहन राशि बढ़ाने पर भी चर्चा हुई है।

यह भी पढ़ें:- Gobind Sagar jheel Hadsa: दोस्त को डूबते देख एक-एक कर झील में कूदे 6 युवक, सभी की मौत

राज्य सड़क सुरक्षा परिषद की बैठक में परिवहन मंत्री अकबर ने चर्चा करते हुए सड़क सुरक्षा और दुर्घटना पर नियंत्रण के लिए ओवर लोडिंग, अत्यधिक गति और नशे की हालात समेत बिना हेलमेट के वाहन चलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने इसके लिए पुलिस और परिवहन विभाग को विशेष अभियान चलाए जाने के भी निर्देश दिए। इसी तरह उन्होंने बैठक में चर्चा करते हुए वाहनों की सघन जांच और तेज गति को नियंत्रित करने के लिए स्पीड गवर्नर लगाने की दिशा में कार्रवाई करने और नशापान और सड़क पर स्टंट करके वाहन चलाने वालों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने के लिए भी निर्देशित किया। परिवहन मंत्री अकबर ने इस दौरान सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम और सुरक्षित यातायात के लिए वाहन चालकों के प्रशिक्षण पर भी विशेष जोर दिया। (Chhattisgarh Sadak Hadsa)

तत्परता से सुधार की कार्रवाई के लिए निर्देश

उन्होंने ब्लैक स्पॉट के चिन्हांकन के बाद उनमें तत्परता से सुधार की कार्रवाई के लिए भी निर्देश दिए। इसी तरह बैठक में दुर्घटना के शिकार लोगों के त्वरित इलाज के लिए व्यवस्था, राज्य में ट्रांमा सेंटर की स्थिति, पाठ्यपुस्तकों में यातायात शिक्षा सामग्री का समावेश और यातायात के नियमों के उल्लंघन पर चालानी कार्रवाई और यातायात नियमों के पालन आदि विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई। इसके अलावा उन्होंने बैठक में राज्य में जरूरत के मुताबिक सर्विस सड़कों की चौड़ाई बढ़ाने और ग्रामीण सड़कों के मुख्य मार्ग में शामिल होने वाले जक्शन से अतिक्रमण हटाने सहित मार्गों में संकेतक और चेतावनी संबंधी बोर्ड को लगाए जाने के संबंध में भी आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान रायपुर से बिलासपुर हाइवे मार्ग अंतर्गत धनेली से सिलतरा सर्विस मार्ग के चौड़ीकरण के लिए आवश्यक निर्णय लिया गया। बैठक में सड़क दुर्घटना पीड़ितों की मदद के लिए ‘‘गुड समैरिटन को पुरस्कृत करने अनुदान योजना’’ के तहत प्रत्येक नेक व्यक्ति को प्रदाय 5 हजार रूपए की राशि में बढ़ोत्तरी करने के संबंध में भी चर्चा की गई। (Chhattisgarh Sadak Hadsa)

साल 2020 में 43 करोड़ 43 लाख की वसूली

बैठक में अध्यक्ष अंतर्विभागीय लीड एजेंसी सड़क सुरक्षा और संयुक्त परिवहन आयुक्त संजय शर्मा ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से विभिन्न विभागों द्वारा सड़क सुरक्षा के संबंध में किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्य में ओवर लोड वाहनों पर कार्रवाई के तहत साल 2019 में 15 करोड़ 96 लाख, साल 2020 में 43 करोड़ 43 लाख और साल 2021 में 01 अरब 7 करोड़ रूपए के समझौता शुल्क की वसूली की गई। बैठक में बताया गया कि राज्य में साल 2021 में 12 हजार 375 सड़क दुर्घटनाओं में 5371 व्यक्तियों की मौत हुई। जबकि 10 हजार 683 व्यक्ति घायल हुए। (Chhattisgarh Sadak Hadsa)

चालानी कार्रवाई कर 6 करोड़ 88 लाख का जुर्माना

वहीं साल 2022 के पहले छह माह में 6981 सड़क दुर्घटनाओं में 3053 व्यक्तियों की मौत हुई। साथ ही 6441 व्यक्ति घायल हुए हैं। दुर्घटना से मौत में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए सभी संबंधित विभागों को सड़क दुर्घटना की रोकथाम के लिए विशेष जोर दिया गया और वाहन चालकों के क्षमता विकास के लिए प्रशिक्षण के लिए आवश्यक निर्देश दिए गए। इस साल जनवरी से जून तक कुल एक लाख 87 हजार 155 प्रकरणों में चालानी कार्रवाई कर 6 करोड़ 88 लाख 75 हजार 750 रूपए वसूल किए गए। इस अवसर पर प्रमुख अभियंता लोक निर्माण विभाग और नगरीय प्रशासन, स्वास्थ्य, नेशनल हाईवे आदि विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। (Chhattisgarh Sadak Hadsa)

बेहतरी के प्रयास के लिए विशेष जोर

उन्होंने राज्य में सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम समेत यातायात को बेहतर बनाने के लिए सभी संबंधित विभागों को समन्वित प्रयास के लिए विशेष जोर दिया। परिवहन मंत्री अकबर ने बैठक में लोगों में यातायात नियमों के प्रति जागरूकता लाने और इसका कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। इस अवसर पर लोक निर्माण और गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू, संसदीय सचिव चन्द्रदेव राय, राज्य गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष कुलदीप जुनेजा और विधायक अरूण वोरा, प्रमुख सचिव मनोज पिंगुआ, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक यातायात प्रदीप गुप्ता, सचिव सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी, सचिव शहला निगार, सचिव डॉ. एस. भारतीदासन, सचिव टोपेश्वर वर्मा, आयुक्त परिवहन दीपांशु काबरा समेत विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button