मुख्यमंत्री मितान योजना का दिख रहा असर, 47 हजार लोगों ने कराया अपॉइंटमेंट बुक

CM Mitan Yojana News: छत्तीसगढ़ शासन की मुख्यमंत्री मितान योजना के तहत शहरी क्षेत्रों में लोगों को घर बैठे शासकीय सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। योजना के तहत अब तक करीब 47400 लोगों ने शासकीय दस्तावेज घर पर ही प्राप्त करने के लिए अपॉइंटमेंट बुक कराएं हैं। वहीं पर 37700 से अधिक नागरिकों ने घर बैठें ही अपने जरूरी शासकीय दस्तावेज प्राप्त किए है। मुख्यमंत्री मितान योजना के अंतर्गत अब तक लगभग 96000 से अधिक नागरिकों ने मितान योजना के टोल फ्री नंबर 14545 पर सम्पर्क कर शासकीय दस्तावेजों को प्राप्त करने के संबंध में जानकारी हासिल की है।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ वन अधिकार क्रियान्वयन में देश में अग्रणी, अब तक इतनों लोगों को मिला फायदा

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशन में और नगरीय प्रशासन विकास विभाग द्वारा नागरिकों को सरकारी दस्तावेज बनवाने के लिए घर पहुंच सेवा ’मुख्यमंत्री मितान योजना’ की शुरुआत 01 मई 2022 से प्रदेश के समस्त 14 नगर निगमों में प्रारंभ की गई थी। मितान योजना के अंतर्गत प्राप्त सेवाओं में जन्म प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र में सुधार, मृत्यु प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र में सुधार, मूल निवासी प्रमाण पत्र, विवाह पंजीकरण और प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, अन्य पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति प्रमाण पत्र, दुकान और स्थापना पंजीकरण संबंधी दस्तावेज, भूमि की रिकार्ड की नकल, भूमि सूचना (भूमि उपयोग) घर पहुंचाया जाएगा। (CM Mitan Yojana News)

 

आधार कार्ड पंजीकरण, (5 साल तक के बच्चों का) आधार कार्ड में पता और मोबाइल नंबर में सुधार, पैन नम्बर प्राप्त करने के लिए आवेदन पत्र, पैन अपडेट और डूप्लीकेट सेवाएं घर बैठे मितान सेवा से प्राप्त किए जा सकते हैं। इस सेवा से लोगों को श्रम, समय और धन की बचत हो रही है साथ ही प्रमाण पत्रों को प्राप्त करने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने से भी निजात मिल रही है। वास्तव में छत्तीसगढ़ में मितान योजना से नागरिक सुविधाओं का विस्तार हुआ है और मितान की सेवाओं से नागरिकों को घर बैठे ही शासकीय सेवायें की सुविधा मिल रही है। (CM Mitan Yojana News)

Related Articles

Back to top button