मुख्यमंत्री मितान योजना का दिख रहा असर, 41 हजार लोगों ने कराया अपॉइंटमेंट बुक

CM Mitan Yojana: छत्तीसगढ़ शासन की मुख्यमंत्री मितान योजना के तहत शहरी क्षेत्रों में लोगों को घर बैठे शासकीय सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। योजना के तहत अब तक करीब 41 हजार शासकीय दस्तावेज लोगों ने घर प्राप्त करने के लिए अपॉइंटमेंट बुक कराया है। इस योजना के अंतर्गत नागरिकों को दस्तावेज संबंधी जानकारी टोल फ्री नम्बर 14545 पर प्रदान की जा रही है। इस टोल फ्री नम्बर पर शासकीय दस्तावेज प्राप्त करने जानकारी ली है।

यह भी पढ़ें:- मुख्यमंत्री के निर्देश पर त्वरित कार्रवाई, अतिक्रमित भूमि से हटाया गया अवैध कब्जा

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशन और नगरीय प्रशासन विकास विभाग द्वारा नागरिकों को सरकारी दस्तावेज बनवाने के लिए घर पहुंच सेवा ’मुख्यमंत्री मितान योजना’ की शुरुआत 01 मई 2022 से प्रदेश के समस्त 14 नगर निगमों में प्रारंभ की गई थी। मितान योजना के अंतर्गत प्राप्त सेवाओं में मूल निवासी प्रमाण पत्र, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति प्रमाण पत्र, अन्य पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, भूमि की रिकार्ड की नकल, भूमि सूचना (भूमि उपयोग) मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह पंजीकरण और प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र सुधार और दुकान और स्थापना पंजीकरण संबंधी दस्तावेज मितान सेवा से प्राप्त किए जा सकते हैं। (CM Mitan Yojana)

इसी तरह मृत्यु प्रमाण पत्र सुधार, विवाह प्रमाण पत्र सुधार, आधार कार्ड पंजीकरण, (5 साल तक के बच्चों का) आधार कार्ड में पता और मोबाइल नंबर में सुधार घर बैठे मितान सेवा से प्राप्त किए जा सकते हैं। इस सेवा से लोगों को श्रम, समय और धन की बचत हो रही है साथ ही प्रमाण पत्रों को प्राप्त करने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने से भी निजात मिल रही है। वास्तव में छत्तीसगढ़ में मितान योजना से नागरिक सुविधाओं का विस्तार हुआ है और मितान की सेवाओं से सुविधाएं आसान हो रही है। बता दें कि छत्तीसगढ़ में कई तरह की योजनाएं चल रही है, जिससे हर वर्ग को फायदा पहुंचाया जा सके, जिसमें से मुख्यमंत्री मितान योजना एक है, जिसका असर दिखने लगा है। (CM Mitan Yojana)

Related Articles

Back to top button