CG Lok Sabha Election : भाजपा सभी ग्यारह सीटें जीतने के प्रति आश्वस्त : मुख्यमंत्री साय

CG Lok Sabha Election :  छत्तीसगढ़ में चुनाव प्रचार के अंतिम दिन भाजपा कार्यालय में आयोजित एक प्रेस वार्ता में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा कि प्रदेश भर से जिस तरह के फीडबैक आ रहे हैं, लगातार होती रही चुनावी सभाओं में जैसी भीड़ उमड़ रही थी, जिस तरह माताओं-बहनों का स्नेह दिख रहा था, उससे वे इस बात के प्रति आश्वस्त हैं कि छत्तीसगढ़ में भाजपा पूरी की पूरी ग्यारह सीटें जीत कर विधानसभा चुनाव की तरह लोकसभा चुनाव में भी इतिहास बनाएगी।

यह भी पढ़े :- PM Modi in Ayodhya : पीएम मोदी आज जाएंगे अयोध्या, रामलला के करेंगे दर्शन, राम नगरी में करेंगे रोड शो, यह है शेड्यूल

मुख्यमंत्री साय ने कहा कि उनके लिए भी यह चुनाव अभियान (CG Lok Sabha Election) अनेक मायनों में अनोखा रहा है। प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में जनता से सीधे जुडने का यह पहला अवसर था। इस दौरान 20 मार्च से 4 5 तक साय ने छत्तीसगढ़ में 66 बड़ी जनसभाएं की। इसके अलावा छत्तीसगढ़ के बाहर मध्यप्रदेश और ओडिशा में 6 आमसभाएं और रोड शो भी की। इसी तरह भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं के सम्मेलन की दृष्टि से भी बस्तर मे 2 सहित सभी ग्यारह लोकसभा सीटों मे एक कार्यकर्ता सम्मेलन कर कुल बारह कार्यकर्ता सम्मेलन में अपनी उपस्थिति दी। साय चुनाव प्रचार के क्रम में 24 बड़े सामाजिक सम्मेलनों में भी शिरकत की। इस तरह लगभग हर विधानसभा में कम से कम एक कार्यक्रम हुआ। कुल मिलाकर 45 दिनों में 106 से ज्यादा बार जनसमूह से सीधे संवाद का अवसर मिला।

साय ने कहा कि प्रदेश में यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी, भाजपाध्यक्ष जगत प्रकाश नड़ड़ा जी, गृह मंत्री अमित शाह जी समेत सभी लोकप्रिय राष्ट्रीय नेताओं की भी लगातार सभाएं हुई, जिससे भाजपा के पक्ष में और अधिक सकारात्मक वातावरण का निर्माण हुआ। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष किरण देव जी और प्रदेश के सभी नेताओं की भी सभाओं में सक्रियता रही। हमारे संगठन मंत्री अजय जामवाल और पवन साय, प्रदेश चुनाव प्रभारी नितिन नबीन समेत सभी नेताओं ने परिश्रम की पराकाष्ठा की। उन्होंने कहा कि भाजपा इस चुनाव में मोदीजी की सरकार की दस वर्ष की उपलब्धियों और प्रदेश सरकार की मोदी गारंटियों को पूरा करने का संदेश जनता तक ले जा पाने में सफल हुई है, यही कारण है कि वे परिणाम के प्रति पूरी तरह आश्वस्त हैं।

साय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेनर मोदी जी के आमंत्रण पर इस बार अनेक देशों के प्रतिनिधि और नेता भारत आए, उनका छत्तीसगढ़ भी आगमन हुआ, वे काफी कुछ यहाँ से प्रेरणा लेकर अपने देश गए हैं। यह भी इस चुनाव की विशेषता रही।

प्रेस वार्ता में साय ने कहा कि मोदी जी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने और भारत को विकसित देशों की कतार में खड़ा कर देने के लिए हमारे पास जहां एक बड़ा विजन है। जहां हम अपनी योजनाओं, रोडमैप और उपलब्धियों को लेकर जनता के बीच थे, वहीं देश भर में कांग्रेस और इंडी गठबंधन ने नकारात्मकता और दुष्प्रचार, बदजुबानी की सारी सीमाएं लांघ दी। विशेषकर अपने प्रदेश छत्तीसगढ़ में, जहां की तासीर के बारे में सारा देश जानता है, जो सभ्यता और संस्कृति के लिए देश-दुनिया में प्रशंसित चर्चित है। वहाँ पर कांग्रेस ने जिस तरह का झूठ, दुष्प्रचार और शालीनता की सीमा पार की, उसे किसी भी सभ्य समाज में स्वीकार नहीं किया जा सकता है। विश्व के सबसे बड़े और लोकप्रिय नेता भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री जी के प्रति जिस तरह की भाषा विपक्ष ने इस्तेमाल की है, उससे हम शर्मिंदा हुए हैं। यह बिल्कुल ही अस्वीकार्य है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विकसित भारत और विकसित छत्तीसगढ़ को लेकर हमारा विजन पूरी तरह स्पष्ट है। हमने राजनीति में शुचिता और विश्वास का वातावरण बहाल किया है। पिछले सौ दिन में हमने कांग्रेस द्वारा पैदा किए भरोसे के संकट को दूर कर विश्वास की फिर से बहाली की है, निस्संदेह हमें तीसरे चरण में भी जनता का अभूतपूर्व समर्थन मिलने जा रहा है। दोनों चरण के जो फीडबैक हमारे पास आए हैं, वह भी उत्साहजनक हैं। उन्होंने पूरे चुनाव प्रचार अभियान के दौरान इस भीषण गर्मी में भी लगातार कवरेज कर रहे मीडिया के मित्रों के प्रति भी धन्यवाद ज्ञापित किया। (CG Lok Sabha Election)

प्रेस वार्ता के दौरान मुख्यमंत्री साय ने इन तमाम मोदी गारंटियों का जिक्र किया

– पीएम गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत अगले पांच वर्षों तक मुफ्त राशन मिलता रहेगा। 80 करोड़ से अधिक लोगों को।
– पीएम आवास योजना में 4 करोड़ घर बने, 3 करोड़ घर और बनेंगे। 18 लाख घर छत्तीसगढ़ में।
– जल जीवन मिशन के अंतर्गत स्वच्छ पेयजल की सुविधा प्रदान करतेरहेंगे।–
– पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना से गरीबों का बिजली का बिल जीरो करेंगे।
– 70 वर्ष और उससे अधिक बुजुर्गों का इलाज मुफ़्त।
– आयुष्मान भारत, आरोग्य मंदिर इत्यादि योजनाएं चलते रहेंगी। सभी के लिए गुणवत्ता पूर्ण चिकित्सा सुलभ।
– पीएम किसान और पीएम फसल बीमा योजना के माध्यम से लगातार वित्तीय सहायता।
– उचित मूल्य समर्थन के साथ फसल विविधीकरण (क्रॉपडायवर्सिफिकेशन) को प्रोत्साहित करेंगे।
– किसानों को समर्थन देकर दाल, खाद्य, तेल और सब्जियों में आत्मनिर्भरता हासिल करेंगे।
– अन्न को एक सुपर फूड के रूप में और भारत को विश्व के मिलेट हब के रूप में स्थापित करेंगे।
– जनजातीय संस्कृति का सम्मान और संरक्षण करेंगे, 2025 को जनजातीय गौरव वर्ष के रूप में घोषित करेंगे और डिजिटल जनजातीय कला अकादमी स्थापित करेंगे।
– वन उपज पर आधारित स्टार्ट अप को प्रोत्साहन देंगे।
– मुद्रा ऋण को दोगुना, पीएम स्व निधि एवं पीएम विश्वकर्मा जैसी योजनाओं का विस्तार करके ओबीसी, एससी और एसटी समुदायों को आजीविका के अवसर देंगे।
– पीएम आवास योजना के अंतर्गत दिव्यांगजनों को प्राथमिकता देकर उनके अनुरूप किफायती एवं सुलभ आवास प्रदान करेंगे।
– मध्यम वर्गीय परिवारों के घर का सपना पूरा करेंगे।
– गुणवत्ता पूर्ण उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए आईआईटी, आईआईएम, एम्स और विश्वविद्यालयों जैसे संस्थानों को मजबूती देंगे और क्लासरूम को प्रैक्टिकल लर्निंग से जोड़ने के लिए एक इंटर्नशिप कार्यक्रम भी शुरू करेंगे।
– नारीशक्ति : तीन करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति दीदी बनाएंगे।
– नारी शक्ति वंदन अधिनियम लागू कर लोकसभा और विधानसभाओं में महिलाओं का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करेंगे।
– युवा : सरकारी भर्ती परीक्षाओं में अनियमितता को रोकने के लिए कानून को सख्ती से लागू करेंगे। आगे भी सरकारी भर्तियों को समयबद्ध और पारदर्शी तरीके से करते रहेंगे।
– श्रमिकों का सम्मान : प्रवासी मजदूर, गिगवर्कर्स, ऑटो, टैक्सी, ट्रक ड्राइवरों का ई-श्रम पर पंजीकरण सुनिश्चित कर के उनको पात्रता अनुसार सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में सहायता करेंगे।
– पीएम स्वनिधि का विस्तार कर गांवों,कस्बों के रेहड़ी पटरीवालों को इस योजना में शामिल करेंगे।
– प्रमुख शहरों और कस्बों में पाइपलाइन गैस कनेक्शन की सुविधा देंगे।
– एम्स से लेकर जिला अस्पतालों और आयुष्मान आरोग्य मंदिर तक सभी स्तरों के स्वास्थ्य संस्थानों को मजबूत करेंगे।
– 7 आईआईटी, 16 ट्रिपलआईटी, 7 आईआईएम, 15 एम्स, 315 मेडिकल कॉलेज और 390 विश्वविद्यालय के अपने ट्रैक रिकॉर्ड को जारी रखते हुए उच्च शिक्षा संस्थानों का उन्नयन करेंगे।
– भारत को विश्व की तीसरी सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति बनाएंगे। पीएम ग्राम सड़क योजना का विस्तार दूरदराज के गावों तक करेंगे। 15,000 किमीएक्सप्रेसवेबनाएंगे।
– आतंकवादी समूहों, वामपंथी उग्रवादी संगठनों एवं अन्य बाहरी और आंतरिक सुरक्षा खतरों के खिलाफ कार्यवाही के लिए सभी तरीकों का उपयोग करके भारत को सुरक्षित रखेंगे।
– काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की तर्ज पर अन्य धार्मिक और सांस्कृतिक स्थलों का विकास करेंगे।
– अयोध्या नगरी का सर्वांगीण विकास करेंगे और दुनिया भर में रामायण उत्सव मनाएंगे।
– भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस।

Related Articles

Back to top button