CM साय ने की अपने विभागों की बजट तैयारियों की समीक्षा, 5 फरवरी से बजट सत्र

CM Sai Review Meeting: मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने मंत्रालय महानदी भवन नवा रायपुर में अपने विभागों की बजट तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में वित्त मंत्री ओपी चौधरी, वित्त सचिव अंकित आनंद, मुख्यमंत्री के सचिव पी. दयानंद समेत संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे। मुख्यमंत्री ने सामान्य प्रशासन, खनिज साधन, ऊर्जा, जनसंपर्क, वाणिज्यिक कर (आबकारी), परिवहन, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी, विमानन, पशु पालन, मत्स्य पालन-आयाकट और ग्रामोद्योग विभाग की बजट तैयारियों की समीक्षा की।

यह भी पढ़ें:- 250 परिवारों की घर वापसी कराएंगे पंडित धीरेंद्र शास्त्री, CM साय की तारीफ की

वहीं शिक्षा, पर्यटन, धर्मस्व और संस्कृति मंत्री बृजमोहन अग्रवाल की उपस्थिति में वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने महानदी भवन मंत्रालय में स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षा, पर्यटन, धर्मस्व और संस्कृति विभाग के बजट सत्र को लेकर विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चर्चा की। मंत्री द्वारा बैठक में विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए गए। वहीं वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने कैबिनेट मंत्री राम विचार नेताम की उपस्थिति में आदिम जाति विकास, अनुसूचित जाति विकास, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक विकास, कृषि विकास समेत किसान कल्याण विभाग के बजट सत्र को लेकर विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चर्चा और समीक्षा बैठक की। (CM Sai Review Meeting)

मंत्री राम विचार नेताम ने की विभागीय बजट की समीक्षा

वित्त मंत्री चौधरी और कृषि मंत्री नेताम ने मंत्रालय महानदी भवन में आयोजित इस बैठक में महत्वपूर्ण योजनाओं के बजट को लेकर विभागीय अधिकारियों से विस्तारपूर्वक चर्चा की। बैठक में कृषक उन्नति योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, चिराग योजना, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, विद्यार्थियों के लिए कोचिंग की व्यवस्था सहित विभाग से संबंधित विभिन्न योजनाओं के बजट और अनुदान को लेकर विस्तृत चर्चा की गई। मंत्री चौधरी और नेताम ने विभागों के बजट की समीक्षा समेत महत्वपूर्ण विषयों पर विस्तृत चर्चा करते हुए उपस्थित संबंधित विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी प्रदान किए। (CM Sai Review Meeting)

छत्तीसगढ़ में 5 फरवरी से बजट सत्र

बता दें कि छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र 5 फरवरी से शुरू होगा, जो 1 मार्च तक चलेगा। इस दौरान कुल 20 बैठकें होंगी। बजट सत्र कार्यक्रम के मुताबिक सत्र की शुरुआत राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन के भाषण से होगी। उसी दिन सरकार राज्यपाल के ज्ञापन पर कृतज्ञता जताने का प्रस्ताव लेकर आएगी। अगले दिन से उस पर चर्चा होनी है। सत्र के दौरान ही वित्तीय वर्ष 2024-25 का बजट पेश किया जाएगा। माना जा रहा है कि इस दौरान छत्तीसगढ़ को कई सौगातें मिल सकती हैं। चुनावी घोषणा ‘मोदी की गारंटी’ को लेकर बड़ी योजनाएं आ सकती हैं। छत्तीसगढ़ में बीजेपी सरकार बनने के बाद यह दूसरा सत्र होगा। इससे पहले 3 दिन का शीत सत्र 19 दिसंबर से हुआ था। इस सत्र के आखिरी दिन 12 हजार 992 करोड़ रुपए का अनुपूरक बजट पास हुआ था। (CM Sai Review Meeting)

Related Articles

Back to top button