Commonwealth 2022: इस तरह खत्म हुआ कॉमनवेल्थ गेम्स 2022, भारत के खाते में 22 स्वर्ण समेत कुल 61 पदक

Commonwealth 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत का सफर 61 मेडल के साथ खत्म हुआ। कॉमनवेल्थ गेम्स के 11वें दिन भारत को बैडमिंटन में तीन गोल्ड मिले। एक गोल्ड टेबल टेनिस में मिला। इस तरह राष्ट्रमंडल खेल 2022 में भारत ने कुल 61 पदक जीते हैं, जिनमें 22 स्वर्ण, 16 रजत और 23 कांस्य पदक शामिल हैं। भारत मेडल टैली में चौथे स्थान पर है। हॉकी में रजत पदक के साथ भारत का सफर खत्म हुआ है। इस बार वेटलिफ्टिंग में संकेत सरगर ने पहला पदक दिलाया था। वहीं मीराबाई चानू ने पहला स्वर्ण पदक दिलाया। इसके बाद सभी पहलवानों ने पदक जीतकर इतिहास दोहराया। बॉक्सिंग और बैडमिंटन में भी भारतीय खिलाड़ियों ने कमाल किया। एथलेटिक्स और लॉन बॉल में भी भारतीय खिलाड़ियों ने अच्छा खेल दिखाया। इसके अलावा पैरा एथलीटों ने भी कई पदक दिलाए। इसी वजह से शूटिंग के न होने के बावजूद भारत इस बार 61 पदक ला पाया।

यह भी पढ़ें:- Uprastrapati Venkaiah Ko Vidai: उपराष्ट्रपति वेंकैया के विदाई भाषण के दौरान TMC सांसद का कटाक्ष, कहा- कड़ी मेहनत की होती तो शायद…

22 स्व पदक जीतने वालों में मीराबाई चानू, जेरेमी लालरिनुंगा, अंचिता शेउली, महिला लॉन बॉल टीम, टीटी पुरुष टीम, सुधीर, बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक, दीपक पूनिया, रवि दहिया, विनेश, नवीन, भाविना, नीतू, अमित पंघाल, एल्डहॉस पॉल, निकहत जरीन, शरत-श्रीजा, पीवी सिंधु, लक्ष्य सेन, सात्विक-चिराग, शरत शामिल है। वहीं 16 रजत दिलाने वालों में संकेत सरगर, बिंदियारानी देवी, सुशीला देवी, विकास ठाकुर, भारतीय बैडमिंटन टीम, तूलिका मान, मुरली श्रीशंकर, अंशु मलिक, प्रियंका, अविनाश साबले, पुरुष लॉन बॉल टीम, अब्दुल्ला अबोबैकर, शरथ-साथियान, महिला क्रिकेट टीम, सागर, पुरुष हॉकी टीम शामिल है। (Commonwealth 2022)

23 कांस्य पदक गुरुराजा, विजय कुमार यादव, हरजिंदर कौर, लवप्रीत सिंह, सौरव घोषाल, गुरदीप सिंह, तेजस्विन शंकर, दिव्या काकरन, मोहित ग्रेवाल, जैस्मिन, पूजा गहलोत, पूजा सिहाग, मोहम्मद हुसामुद्दीन, दीपक नेहरा, रोहित टोकस, महिला हॉकी टीम, संदीप कुमार, अन्नू रानी, सौरव-दीपिका, किदांबी श्रीकांत, त्रिषा-गायत्री और साथियान ने दिलाया। हॉकी में भारतीय पुरुष टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7-0 के अंतर से हार का सामना करना पड़ा है। इस हार के साथ ही टीम इंडिया ने स्वर्ण जीतने का मौका गंवा दिया और रजत पदक के साथ अपने अभियान को खत्म किया। अचंता शरत कमल ने पुरुष एकल में स्वर्ण जीत लिया है। फाइनल में शरत कमल ने इंग्लैंड के लियाम पिचफोर्ड को 11-13, 11-7, 11-2, 11-6, 11-8 से हरा दिया। शरत पूरे टूर्नामेंट में अजेय रहे। राउंड ऑफ 32 में ऑस्ट्रेलिया के फिन लू को 4-0 से हराया। (Commonwealth 2022)

वहीं राउंड ऑफ 16 में शरत कमल ने नाइजीरिया के ओलाजिदे ओमोतायो पर 4-2 से जीत हासिल की। क्वार्टर फाइनल में भारतीय खिलाड़ी ने सिंगापुर के आइजेक क्वेक योंग को 4-0 से शिकस्त दी। वहीं, सेमीफाइनल में इंग्लैंड के पॉल ड्रिंकहॉल को 4-2 से हराया। बैडमिंटन में भारतीय जोड़ी ने इंग्लैंड की जोड़ी को हराकर स्वर्ण पदक जीत लिया है। भारत के सात्विक-चिराग की जोड़ी ने यह मुकाबला 21-15, 21-13 के अंतर से जीता। टेबल टेनिस में पुरुष एकल मुकाबले में साथियान ने इंग्लैंड के ड्रॉन्कहेल को 11-9, 11-3, 11-5, 8-11, 9-11, 10-12, 11-9 से हराया है। इसके साथ ही उन्होंने कांस्य पदक जीत लिया है। साथियान ने इस मैच में शानदार शुरुआत की थी और शुरुआती तीनों सेट जीत थे, लेकिन इसके बाद इंग्लैंड के खिलाड़ी ने शानदार वापसी की और अगले तीन सेट जीत लिए। हालांकि, अंतिम सेट में साथियान ने जीत हासिल की और मैच भी अपने नाम कर लिया। (Commonwealth 2022)

बैडमिंटन में पुरुष एकल के फाइनल मुकाबले में लक्ष्य सेन ने मलेशिया के एंग जे यॉन्ग को 19-21, 21-9, 21-16 से हराया है। इसके साथ ही उन्होंने स्वर्ण पदक अपने नाम किया है। यह राष्ट्रमंडल खेल 2022 में भारत का 20वां स्वर्ण पदक है। वहीं, बैडमिंटन में आज भारत ने दूसरा स्वर्ण पदक जीता है। इस टूर्नामेंट में लक्ष्य का प्रदर्शन लाजवाब रहा है। उन्होंने आठ मैचों में कुल 18 गेम खेले हैं और 16 में जीत हासिल की है। फाइनल में उन्होंने मलेशिया के खिलाड़ी को हराकर श्रीकांत की हार का बदला ले लिया। देश के प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी ने शानदार जीत के लिए सभी खिलाड़ियों को बधाई और शुभकामनाएं दी है। पीवी सिंधु ने महिला एकल मुकाबले में कनाडा की मिशेल ली को 21-15, 21-13 हराकर स्वर्ण पदक जीत लिया है। इस मैच में सिंधु शुरुआत से ही बेहतरीन लय में दिख रही थीं और आसानी से यह मुकाबला अपने नाम किया। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में सिंधु कोई मुकाबला नहीं हारी हैं। हालांकि, टीम इवेंट में भारत को रजत के साथ संतोष करना पड़ा था, लेकिन महिला एकल में सिंधु ने सोना दिलाया है। इस बार पिछले बार से ज्यादा मेडल आए हैं, जिससे सभी भारतीय और खेल प्रेमी खुश है।

Related Articles

Back to top button